trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01424565
Home >>Delhi-NCR-Haryana

दिल्ली सरकार ने बढ़ाई बिजली सब्सिडी आवेदन की तारीख, 15 नवंबर तक कर सकते हैं अप्लाई

Free Electricity: दिल्ली में सब्सिडी के लिए आवेदन करने की तारीख 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई है. अभी तक जो लोग बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, वो अंतिम तारीख के पहले आवेदन कर लें. 

Advertisement
दिल्ली सरकार ने बढ़ाई बिजली सब्सिडी आवेदन की तारीख, 15 नवंबर तक कर सकते हैं अप्लाई
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 04, 2022, 10:37 AM IST

 

Free Electricity Subsidy: बिजली सब्सिडी लेने के लिए आवेदन नहीं कर पाने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. केजरीवाल सरकार ने फ्री बिजली योजना के तहत बिजली पर सब्सिडी लेने की अंतिम तारीख को 15 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. पहले इसकी अंतिम तारीख 31 अक्टूबर थी.   

दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कोई बिल नहीं देना पड़ता. साथ ही जो लोग 400 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें भी बिल में कुछ छूट मिलती है. कुछ दिनों पहले दिल्ली सरकार ने इस नियम में बदलाव किए हैं, अब लोग अपनी इच्छानुसार सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं. सब्सिडी का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई किया जा सकता है, जिसकी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर थी. सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं कर पाने वाले लोगों को एक बार फिर से 15 नवंबर तक मौका दिया गया है. 15 नवंबर के बाद सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले लोगों को अक्टूबर महीने का बिल भरना पड़ेगा.  

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR में 'जहरीली' हुई हवा, नोएडा में स्कूल बंद सहित लगाई गई ये पाबंदियां

 

Free Electricity Subsidy के लिए ऐसे करें आवेदन 

1. पहला तरीका
आपके बिजली बिल के साथ एक फॉर्म मिलेगा. इस फॉर्म में आपको सारी जानकारी भरनी होगी, साथ ही बताना होगा कि सब्सिडी चाहते हैं या नहीं. फॉर्म भरने के बाद उसे बिजली विभाग में सबमिट कर दें. ऐसा करने पर सब्सिडी जारी रहेगी.

2. दूसरा तरीका 
आपको वाट्सएप नंबर- 7011311111 पर Hi लिखना होगा, इसके बाद मैसेज आएगा. मैसेज में लिखा होगा 'Welcome to Delhi Government Power Subsidy portal. To avail Delhi power subsidy, please proceed.' इसके बाद कृपया आगे बढ़ने के लिए भाषा चुनें लिखा आएगा. आप अपनी सुविधा अनुसार भाषा का चुनाव करें. फिर आगे CA नंबर (बिल पर लिखा होता है) मांगा जाएगा. वह डालने के बाद डिटेल कंफर्म कर लें. फिर आप सब्सिडी के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे.

3. तीसरा तरीका
आप नंबर- 7011311111 पर कॉल करके भी सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

4. चौथा तरीका
आपके बिजली बिल में एक क्यू आर कोड मिलेगा उस पर स्कैन करके भी आप सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अब तक लगभग 35 लाख लोगों ने किया आवेदन
राजधानी दिल्ली में लगभग 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं, जिसमें से 47 लाख लोगों को बिजली पर सब्सिडी मिलती है. नियम में बदलाव के बाद अब तक लगभग 35 लाख लोग सब्सिडी के लिए अप्लाई कर चुके हैं. बचे हुए उपभोक्ताओं को मौका देने के लिए अंतिम तारीख 15 नवंबर तक बढ़ाई गई है. 

 

Read More
{}{}