trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01377924
Home >>Delhi-NCR-Haryana

बिना पटाखों और आतिशबाजी के जली लंका, जोरदार धमाके से खुश हुए रामभक्त

श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ द्वारा आईपी एक्सटेंशन उत्सव ग्राउंड में आयोजित रामलीला में लंका दहन के दौरान प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पटाखे की जगह पर पटाखे के म्यूजिक इस्तेमाल किया गया. 

Advertisement
बिना पटाखों और आतिशबाजी के जली लंका, जोरदार धमाके से खुश हुए रामभक्त
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 03, 2022, 09:41 AM IST

Delhi Ramlila 2022: श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ द्वारा आईपी एक्सटेंशन उत्सव ग्राउंड में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रामलीला के मंचन के दौरान कलाकार सरकार की गाइडलाइन का पालन करते नजर आए. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है. रामलीला के दौरान लंका दहन पर पटाखों की जगह ध्वनि बम का इस्तेमाल किया गया. 

2 साल बाद हुआ रामलीला का आयोजन
कोरोना महामारी के फैलने के बाद पिछले 2 सालों से सार्वजनिक आयोजन पर रोक थी. ऐसे में 2 साल के बाद दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भक्तों की भीड़ नजर आई. आईपी एक्सटेंशन उत्सव ग्राउंड में आयोजित रामलीला को देखने के लिए भक्त 1 किलोमीटर तक लंबी लाइन लगा कर खड़े रहे. 

21वीं सदी में सीता का हरण करने पहुंचा आधुनिक रावण, पुष्पक विमान की जगह साथ लाया लग्जरी कार

श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ के प्रधान सुरेश बिंदल ने बताया कि रामलीला के मंचन में रावण द्वारा शनिदेव को गिरफ्तार करना और फिर शनिदेव द्वारा साढ़ेसाती चढ़ने के बारे में बताना. उसके बाद मेघनाथ के जन्म लीला को भी विशेष तौर पर दिखाया गया. इसके बाद हनुमान लीला का आयोजन किया गया जिसमें लंका दहन भी दिखाया गया. लंका दहन के दौरान प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पटाखे का म्यूजिक इस्तेमाल किया गया. इस दौरान लोग भी जय श्री राम के नारे लगाते नजर आए. 

दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 
लोगों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने उत्सव ग्राउंड में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे. इसके साथ ही श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ के वालंटियर भी भीड़ को देखते हुए लोगों की सभी व्यवस्थाओं का ध्यान रख रहे थे. 

दशहरे पर होगा भव्य आयोजन
उत्सव ग्राउंड में रामलीला के बाद दशहरे पर भी भव्य आयोजन किया जाएगा. रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के साथ ही यहां पर चौथे पुतले का दहन किया जाएगा, जिसके लिए लोगों से सुझाव मांगे गए हैं. 

 

Read More
{}{}