trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01590287
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi: रेलवे को 40 लाख का लगा चूना, सॉफ्टवेयर हैक कर ई-टिकट कालाबाजारी करने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार

अगर आप त्योहारों पर अपने घर जाना चाह रहे और और आपको ट्रेन का टिकट नहीं मिल रहा है तो निश्चित ही आपकी टिकट की सेंघमारी हो गई है. इस सेंघमारी को अंजाम देने वाले मास्टरमाइंड को रेलवे सुरक्षा बल थाना दादरी ने नोएडा के सेक्टर 66 से गिरफ्तार किया है.

Advertisement
Delhi: रेलवे को 40 लाख का लगा चूना, सॉफ्टवेयर हैक कर ई-टिकट कालाबाजारी करने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार
Stop
Balram Pandey|Updated: Feb 28, 2023, 03:45 PM IST

नई दिल्ली: अगर आप त्योहारों पर अपने घर जाना चाह रहे और और आपको ट्रेन का टिकट नहीं मिल रहा है तो निश्चित ही आपकी टिकट की सेंघमारी हो गई है. इस सेंघमारी को अंजाम देने वाले मास्टरमाइंड को रेलवे सुरक्षा बल थाना दादरी ने नोएडा के सेक्टर 66 से गिरफ्तार किया है. जो अवैध सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके रेलवे के सॉफ्टवेयर हैक कर ट्रेन की ई-टिकटों कालाबाजारी कर रेलवे को चूना भी लगा रहा था. आरोपी के कब्जे से सॉफ्टवेयर समेत कंप्यूटर और बड़ी तादाद में ई-टिकट बरामद किया गया है.

रेलवे सुरक्षा बल ने अवैध सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रेलवे की ई टिकटों कालाबाजारी करने के आरोप में शशि भूषण कुमार को  गिरफ्तार किया. पुछ्ताछ के दौरान शशि भूषण ने बताया कि ऑनलाइन टिकट नेक्सस नाम के सॉफ्टवेयर से बना रहे थे, जिसे ऑनलाइन तीन हजार में खरीदा था और मामूरा सेक्टर 66 अपने दुकान से काम कर रहा थे.

ये भी पढ़ें: 16 साल के लड़के का अपहरण कर अश्लीलता की हद कर दी पार, वीडियो बनाकर कर दिया Viral

 

रेलवे सुरक्षा बल थाना दादरी के प्रभारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि एजेंट आईडी की आड़ में रेलवे की ई टिकटों का अवैध व्यापार करने वाले शर्मा टेलीकॉम गली नंबर-2, मामूरा सेक्टर 66, नोएडा के संचालक शशि भूषण कुमार को तत्काल सॉफ्टवेयर NEXUS के माध्यम से ई-टिकट बनाकर मूल्य 800 से 2000 अधिक लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि साइबर सेल मुंबई द्वारा एक अभियुक्त प्रमोद को मुंबई में गिरफ्तार किया गया था. जो ऑल ओवर इंडिया, रेलवे नेटवर्किंग साइट आईआरसीटीसी के रिजर्वेशन टिकट के बुक करने वाले सॉफ्टवेयर को हैक करता था और नेक्सस नाम के सॉफ्टवेयर के माध्यम से सेकंड में यह तत्काल टिकट की बुकिंग कर लेता था. इसके इलीगल ट्रांजैक्शन के बारे में सूचनाएं हमको मध्य रेलवे सीएसटीएम मुंबई और मण्डल मुख्यालय प्रयागराज से प्राप्त जानकरी पर हमने विशेष ऐप के माध्यम से इसको चिन्हित किया, और रेकी कराई और उसके बाद नोएडा सेक्टर 66 से गिरफ्तार किया गया है. इसके पास 114 टिकट और सॉफ्टवेयर से रिलेटेड उपकरण जप्त किया गया है. ये लोग बेसिकली तत्काल के टिकट को टारगेट किया करते थे ऑनलाइन के माध्यम से डिमांड करते थे और डिलीवरी की व्हाट्सएप के थ्रू करते थे. अभी तक यह लोग सरकार को 40 लाख का चूना लगा चुके है.

Read More
{}{}