trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02282079
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi: कैंसर की नकली दवा बेचने वाले रैकेट का भंडाफोड़, दिल्ली से इजिप्ट और टर्की तक फैला है काला कारोबार

Delhi Cancer Fake Drugs Racket: दिल्ली पुलिस ने सीरिया के रहने वाले 54 वर्षीय मोनीर को कैंसर की नकली दवाओं की सप्लाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. आरोपी  इजिप्ट और टर्की से कैंसर की वो दवाएं भारत लाता था, जो यहां बैन हैं.  

Advertisement
Delhi: कैंसर की नकली दवा बेचने वाले रैकेट का भंडाफोड़, दिल्ली से इजिप्ट और टर्की तक फैला है काला कारोबार
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Jun 06, 2024, 05:32 PM IST

Delhi Cancer Fake Drugs Racket: दिल्ली पुलिस ने कैंसर की नकली दवाओं की सप्लाई करने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है. इसके साथ ही इस मामले में एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार शख्स सीरिया का रहने वाला है, जो इजिप्ट (Egypt) और टर्की (Turkey) से कैंसर की दवाओं को लाता था. दूसरे देशों से आने वाली ये दवाएं भारत में बैन हैं. 

क्या है पूरा मामला 
दिल्ली पुलिस ने सीरिया के रहने वाले 54 वर्षीय मोनीर को कैंसर की नकली दवाओं की सप्लाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. आरोपी  इजिप्ट और टर्की से कैंसर की वो दवाएं भारत लाता था, जो यहां बैन हैं.  इजिप्ट और टर्की खरीदी गई दवाओं को आरोपी देश की सबसे बड़ी दवाइयों की मंडी भागीरथ प्लेस के श्री राम इंटरनेशनल ट्रेड्स के यहां सप्लाई कर देता था. दरअसल, इजिप्ट में कैंसर की जिन दवाइयों की कीमत 30 हजार रुपए थी, उन्हीं दवाओं को भारत में लाख रुपए में बेचा जाता था. पुलिस की जांच में ये भी पता चला है कि कैंसर और डायबिटीज की जिन दवाइयों को इजिप्ट से भारत लाते थे, वो नकली होती थी.

ये भी पढ़ें- Bhiwani News: घनी आबादी के बीच मोबाइल टॉवर लगाने के विरोध में ग्रामीण, उपायुक्त से की शिकायत

इजिप्ट में बैठा है मास्टरमाइंड
नकली दवाओं की सप्लाई का मास्टरमाइंड इजिप्ट में बैठकर भारत में अपना काला कारोबार चला रहा है. वो मोनीर के जरिए इन दवाओं को भारत भेजता था और भारत से भी दवाओं को इजिप्ट ओर टर्की भेजता था. जब कस्टम के अधिकारी इन्हें पकड़ते थे तो आरोपी खुद को मरीज बताकर बच निकलते थे. यही नहीं इस गोरखधंधे में इनका साथ दिल्ली के सबसे बड़े दवा मंडी के होलसेलर श्री राम इंटरनेशनल ट्रेड्स के मालिक नवीन आर्या, Teriwhite कंपनी के सौरव और करण खनेजा ने भी दिया, जिन्हें दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने गिरफ्तार किया था. अब दिल्ली पुलिस इसके मास्टरमाइंड तक पहुंचने की तैयारी कर रही है. आरोपी अब तक लगभग 5 करोड़ की नकली कैंसर और जीवन रक्षक दवाइयों की सप्लाई कर चुके हैं. 

इजिप्ट और टर्की से लाई गई नकली दवाइयों की लिस्ट
- ZELBORAF 240 MG TABLET
- OPDIVO
- LENVIMA
- ERBITUX
- OZEMPIC 0.25 MG INJECTION
- REVOLADE
- OPDYTA
- PEMBROLIZUMAB INJECTION
- VENCLYXTO 100 MG TABLET

भारत से इजिप्ट भेजी जाने वाली दवाईयों की लिस्ट
- Soranib tablet
- Glivec tablet
- Remiven tablet
- Herti injection
- Palnat tablet
- Regorafenib injection and other

Input- Raju Raj

Read More
{}{}