Home >>Delhi-NCR-Haryana

Corona Virus: कोरोना से निपटने के लिए MCD के अस्पताल तैयार, गाइडलाइंस का करें पालन- शैली ओबेरॉय

Delhi Corona Update: दिल्ली नगर निगम के सभी अस्पताल कोरोना का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वर्तमान में दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. ऐसे में डरने की कोई भी बात नहीं है. 

Advertisement
Corona Virus: कोरोना से निपटने के लिए MCD के अस्पताल तैयार, गाइडलाइंस का करें पालन- शैली ओबेरॉय
Stop
Balram Pandey|Updated: Apr 06, 2023, 01:11 AM IST

Delhi Corona Update: दिल्ली नगर निगम की कोरोना संबंधी तैयारियों की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने आज सिविक सेंटर में समीक्षा की. इससे पहले कोरोना से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए हिन्दूराव अस्पताल का दौरा किया. शैली ओबेरॉय ने कहा कि दिल्ली नगर निगम के सभी अस्पताल कोरोना का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वर्तमान में दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. ऐसे में डरने की कोई भी बात नहीं है. एमसीडी (MCD) के अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए अभी 3011 बेड मौजूद हैं.

कोविड गाइडलाइंस का करें पालन

उन्होंने कहा कि इनमें से 1477 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा है. हम दिल्ली के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों की तरह एमसीडी के अस्पताल कोविड से लड़ने के लिए तैयार हैं. नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि दिल्ली के लोग कोविड गाइडलाइंस का पालन करें. अस्पतालों के चिकित्सकों ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों के पास पर्याप्त संसाधन, उपकरण और दवाईयां उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ेंः सार्वजनिक शौचालयों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर DCW ने उठाए सवाल, समन जारी

उन्होंने आगे बताया कि ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. इसके अलावा प्रत्येक अस्पताल में कोरोना संबंधी व्यवस्था को लेकर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. एमसीडी के अस्पताल हैं, सभी में कोविड-19 संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. अस्पतालों में दवाइयां, ऑक्सीजन आपूर्ति पूरी तरह से उपलब्ध है. इसके अलावा कोविड की जांच भी लगातार अस्पतालों में की जा रही है.

शैली ओबेरॉय ने कहा कि कोरोना के अभी जो मरीज आए हैं,‌ उनमें मामूली लक्षण देखने को मिले हैं. मरीज 3 से 4 दिनों में ठीक हो रहे हैं. ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है. एमसीडी के स्वास्थ्य विभाग की ओर से 23 मार्च को इस संबंध में एडवाइजरी भी जारी की गई है. दिल्ली के लोगों से मेरी अपील है कि वह कोविड गाइडलाइंस का पालन करें. एमसीडी के अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए अभी 3011 बेड मौजूद हैं, इनमें से 1477 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा है.

अस्पताल में कोरोना की रोकथाम के लिए तैयारी

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज दिल्ली की शैली ओबेरॉय ने दिल्ली नगर निगम के अस्पताल में कोरोना की रोकथाम के लिए तैयारियों का निरीक्षण किया. इस दौरान मेयर ने एमएस से डॉक्टर्स की संख्या, वेंटीलेटर, आईसीयू बेड, ऑक्सीजन आपूर्ति आदि को लेकर रिपोर्ट ली. चिकित्सा अधीक्षक ने बताया की अस्पताल में कुल 258 डॉक्टर्स हैं तथा 97 वेंटीलेटर और 8 आईसीयू बेड हैं.

उन्होंने आगे बताया कि अस्पताल में जगह की कमी है और उसका विस्तार करने की आवश्यकता है, जिससे मरीजों के लिए बैठने की उचित व्यवस्था की जा सके. महापौर ने ओपीडी, इमरजेंसी वार्ड, सर्जरी वार्ड, पंजीकरण काउंटर का निरीक्षण किया और अस्पताल में मरीजों के साथ बातचीत की. इसके जरिए मेयर ने अस्पताल में होनी वाली परेशानियों के बारे में जानकारी ली.

(इनपुट- बलराम पायंडे)

{}{}