Home >>Delhi-NCR-Haryana

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में केजरीवाल सरकार अब केक भी कटवाएगी, जानें पूरा मामला

केजरीवाल सरकार अपने स्कूल मॉडल को लगातार अपडेट कर रही है. इस बीच केजरीवाल सरकार ने छात्रों को एक बहुत अच्छा तोहफा दिया है. इसमें हैप्पीनेस करिकुलम के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का जन्मदिन बनाया जाएगा.

Advertisement
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में केजरीवाल सरकार अब केक भी कटवाएगी, जानें पूरा मामला
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Oct 05, 2022, 04:11 PM IST

Delhi School: दिल्ली सरकार अपने स्कूलों को बेहतर करने के लिए कुछ न कुछ करती रहती हैं. ऐसे में अब दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कूलर में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम के तहत स्कूल में पढ़ने वाले सभी बच्चों का जन्मदिन मनाया जाएगा. केजरीवाल सरकार की इस पहल से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब अपना जन्मदिन स्कूल में ही मना सकेंगे. अब से बच्चे अपने जन्मदिन के मौके पर स्कूल में ही अपने दोस्तों और टीचर्स के बीच केक काट सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi में इस जगह होगा दिल की बीमारियों का फ्री इलाज

केजरीवाल सरकार की यह अनूठी पहल से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को स्पेशल फील होगा. वहीं दिल्ली सरकार ने यह फैसला छात्रों को मोटिवेट करने और एक सकारात्मक वातावरण बनाए रखने के लिए लिया है. दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले 8वीं कक्षा तक के सभी छात्रों का हैप्पीनेस करिकुलम के तहत स्कूल में जन्मदिन मनाया जाएगा. वहीं इस दिल्ली सरकार के स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम के तहत छात्रों को अलग-अलग एक्टिविटीज कराई जाती हैं, जिसने छात्र पढ़ाई को लेकर बोझ न महसूस करें और हमेशा तनाव मुक्त रहें. अब से इस हैप्पीनेस करिकुलम के तहत 8वीं तक के छात्रों का स्कूल में ही जन्मदिन मनाया जाएगा.  

बता दें कि दिल्ली सरकार ने साल 2018 में सराकरी स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम की शुरुआत की थी. इसमें हैप्पीनेस करिकुलम तहत पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों की हैप्पीनेस की क्लास ली जाती है. इसमें बच्चों को खुश रहना, मोटिवेट रहना और सकारात्मक चीजों के बारे में बताया जाता है. अब से इस हैप्पीनेस करिकुलम में दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा पहली से 8वीं तक के बच्चों का जन्मदिन मनाया जाएगा.

जानकारी के अमुसार केजरीवाल सरकार ने हैप्पीनेस करिकुलम एक्टिविटी को यूनेस्को के मौलिक सिद्धांतों से उठाया है. इसमें बच्चों को पढ़ने के साथ ही कई तरह की चीजों सिखाई जाती हैं. अब दिल्ली सरकार इसके तहत स्कूली बच्चों के जन्मदिन मनाएगी.

{}{}