trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01957211
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Pollution News: दिवाली के बाद बढ़ा प्रदूषण, पटाखे फोड़ने के लिए BJP नेताओं ने उकसाया- गोपाल राय

दिल्ली NCR में पिछले तीन दिनों में बारिश के बाद हवा कि गति तेज हुई थी और कल दिल्ली में प्रदूषण स्तर 215 से 220 तक पर आ गया था, लेकिन जिस तरह रात में दिल्ली, यूपी और हरियाणा में पटाखे जलाने से आज प्रदूषण स्तर कहीं 400 तो कहीं 500 पार 320 तक पहुंच चुका है.  इसको लेकर पर्यावरण

Advertisement
Delhi Pollution News: दिवाली के बाद बढ़ा प्रदूषण, पटाखे फोड़ने के लिए BJP नेताओं ने उकसाया- गोपाल राय
Stop
Tarun Kumar|Updated: Nov 13, 2023, 02:47 PM IST

Delhi Pollution: दिल्ली NCR में पिछले तीन दिनों में बारिश के बाद हवा कि गति तेज हुई थी और कल दिल्ली में प्रदूषण स्तर 215 से 220 तक पर आ गया था, लेकिन जिस तरह रात में दिल्ली, यूपी और हरियाणा में पटाखे जलाने से आज प्रदूषण स्तर कहीं 400 तो कहीं 500 पार 320 तक पहुंच चुका है. 

इसको लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बुलाई प्रदूषण समीक्षा बैठक बुलाई. इसके बाद गोपाल राय ने प्रेसवार्ता की. जिसमें उन्होंने कहा कि दिल्ली के उन तमाम लोगों को बधाई, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए पटाखे नहीं जलाए. साथ ही कहा कि भाजपा के नेता जैसे पटाखे जलाने के लिए उकसाते रहे उसके कारण प्रदूषण स्तर में इतनी बढ़ोतरी हुई है.

आज मीटिंग में एक्सपर्ट्स ने कहा कि आज हुई प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी का असर केवल आज के लिए ही नहीं है. अगले तीन दिन हवा की गति धीमी रहेगी और प्रदूषण के स्टोरेज की जो स्थिति है, ऐसे में अगर कुछ और ऐड होता है तो प्रदूषण की स्थिति ऐसी ही रहेगी.

ये भी पढ़ें: झगड़े के बाद सुलह और फिर कर दी हत्या, दोस्त को लाठी-डंडों से पीट-पीटकर मार डाला

साथ ही उन्होंने बताया कि CAQM के अगले आदेश तक दिल्ली में GRAP 4 लागू रहेगा. BS-3 पेट्रोल और BS-4 की गाड़ियों पर प्रतिबंध रहेगा. आवश्यक सामानों की आवाजाही के अलावा बाक़ी ट्रकों पर प्रतिबंध रहेगा. इलेक्ट्रिक और CNG ट्रकों को अनुमति रहेगी, कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन पर प्रतिबंध जारी रहेगा, स्कूल 18 तक बंद रहेंगे और हॉट स्पॉट्स पर टीमों को एक्टिव रखा जाएगा. साथ ही पड़ोसी राज्यों को गोपाल राय ने वहां से आ रही गाड़ियों को मॉनिटर करने के लिए पत्र भी लिखा है. 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में पटाखों के उत्पादन और बिक्री पर भी प्रतिबंध था. यूपी, हरियाणा से पटाखे लाए गए. दिल्ली, हरियाणा और यूपी तीनों पुलिस भाजपा के नियंत्रण में है और तीन-तीन राज्यों की पुलिस की मॉनिटरिंग के बीच आसानी से कोई आम आदमी सप्लाई नहीं कर सकता. यह खास लोगों ने किया है.

साथ ही बताया कि एंटी डस्ट कैंपेन को पंद्रह और दिनों के लिए बढ़ाया जा रहा है. इस कैंपेन के तहत अब तक दो करोड़ 47 लाख का जुर्माना लगाया गया है.

Read More
{}{}