trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02111538
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Pollution: सांसों में घुलता जहर, आंखों में जलन, देश की राजधानी प्रदूषण में नंबर-1

Delhi Pollution: सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एनर्जी (CREA) की रिसर्च के अनुसार, जनवरी महीने में देश के 254 शहरों में राजधानी दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित रही.

Advertisement
Delhi Pollution: सांसों में घुलता जहर, आंखों में जलन, देश की राजधानी प्रदूषण में नंबर-1
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Feb 15, 2024, 11:50 AM IST

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कम करने की कोशिशों के बाद भी दिल्लीवासियों को प्रदूषण से निजात नहीं मिल रही है. हाल ही में सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एनर्जी (CREA) द्वारा जनवरी महीने में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की एक रिपोर्ट भेजी गई है, जिसने यहां रहने वाले लोगों की चिंता और बढ़ा दी है. रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2024 में देश के 254 शहरों में सबसे ज्यादा प्रदूषित दिल्ली ही. 

Delhi-NCR के 5 शहर प्रदूषित टॉप-10 शहरों की सूची में शामिल
सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एनर्जी (CREA) द्वारा जारी आकंड़ों में जहां राजधानी दिल्ली प्रदूषित शहरों की लिस्ट में पहले नंबर पर रही तो वहीं Delhi-NCR के 5 शहरों के नाम भारत के 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल हैं. राजधानी दिल्ली के बाद बिहार का भागलपुर शहर जनवरी महीने में देश का दूसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा. दिल्ली और भागलपुर के बाद  सहरसा, बर्नीहाट, ग्रेटर नोएडा, हनुमानगढ़, नोएडा, बादी, श्रीगंगानगर और फरीदाबाद जनवरी महीने में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहे. 

ये भी पढ़ें- Delhi Budget 2024: आज से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र, आतिशी पेश करेंगी दिल्ली का बजट 

इन सभी 10 शहरों में 25 दिन पीएम 2.5 का स्तर तय मानकों से दोगुना दर्ज किया गया. अर्थात इन सभी 10 शहरों में रहने वाले लोगों मे जनवरी महीने में एक भी दिन स्वच्छ हवा में सांस नहीं ली. जनवरी महीने का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 354 दर्ज किया गया, जो साल 2016 के बाद सबसे ज्यादा है. 2016 में जनवरी महीने में औसत AQO-370 दर्ज किया गया था. 

मध्य प्रदेश का सतना सबसे साफ
254 शहरों में राजधानी दिल्ली सबसे प्रदूषित शहर रहा तो वहीं मध्य प्रदेश के सतना जिले की हवा सबसे ज्यादा साफ रही. जनवरी महीने के 31 दिनों में यहां पीएम 2.5 का स्तर अच्छा रहा. सतना के बाद  हरियाणा के मांडीखेड़ा और सिक्किम के गंगटोक की हवा सबसे साफ रही. उसके बाद कर्नाटक के चामराजनगर, विजयपुरा, कलबुर्गी और बागलकोट, मिजोरल के आइजोल, सिलचर और असम के शिवसागर की हवा सबसे साफ दर्ज की गई. 

Read More
{}{}