trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02273513
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: अब कार से AIIMS जाने वालों की टेंशन होगी खत्म, 31 जुलाई से मिलने लगेगी वैले पार्किंग की सुविधा

Delhi AIIMS News: दिल्ली एम्स में वैले पार्किंग शुरू होने वाली है. यह सुविधा 31 जुलाई से शुरू होगी. अब मरीज और उनके तिमारदारों का समय की बचत और साथ ही  गाड़ी भी सुरक्षित होगी.   

Advertisement
Delhi News: अब कार से AIIMS जाने वालों की टेंशन होगी खत्म, 31 जुलाई से मिलने लगेगी वैले पार्किंग की सुविधा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 01, 2024, 06:37 PM IST

Delhi AIIMS: देश का सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली का ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टिट्यूट (AIIMS) है. यहां देशभर से मरीज अपना इलाज करवाने के लिए आते हैं. बहुत मरीज बस ऑटो टैक्सी से आते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में अपने गाड़ी से भी आते हैं. एम्स में रोजाना लगभग पच्चीस से तीस हजार कारें अस्पताल में आती हैं. इनमें मरीज की कार होते हैं और कई उनके तिमारदारों की भी कार होती हैं. अब इतनी संख्या में कारें एम्स परिसर में आने के कारण एम्स परिसर में जाम की समस्या हो जाती है. साथ ही मरीजों को भी परेशानी होती है. एम्स में पार्किंग अस्पताल के सभी विभागों से काफी दूर है. वहां पार्किंग करने के बाद वापस तिमारदार को पैदल चलकर अपने मरीज के पास आना पड़ता है. तब इलाज के लिए मरीज को ले जाता है. इसमें काफी वक्त लग जाता है.

इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए एम्स प्रशाशन ने अब वैले पार्किंग (Valet Parking) की सुविधा शुरू करने जा रही है. एम्स के मिडिया सेल प्रोफेसर डॉ रीना दादा ने बताया कि एम्स में पार्किंग की समस्या काफी ज्यादा है. क्योंकि एम्स में किसी भी विभाग से पार्किंग स्थल काफी दूर है. इसलिए मरीज के तिमारदार इधर-उधर गाड़ियां खड़ी कर देते हैं, जिससे जाम लग जाता है, इधर उधर खड़ी गाड़ियों को क्रेन भी उठा लेते हैं. जिससे लोगों को काफी परेशानी होती है और उन्हें मोटा फाइन भी भरना पड़ता है. इन्ही सब परेशानियों को देखते हुए एम्स प्रशासन अब गाड़ियों के लिए वैले पार्किंग की सुविधा शुरू करने जा रही है. इस सुविधा को 31 जुलाई से शुरू करने की तैयारी है. 

ये भी पढ़ें: भीषण गर्मी से दिल्लीवालों को मिली राहत, चली आंधी व हुई बारिश, जानें Weather Update

इसमें एम्स के सभी एंट्री गेट,  इमरजेंसी एवं सभी प्रमुख विभागों के बाहर वर्दी में ड्राइवर रहेंगे. जो आपकी गाड़ी को पार्किंग में ले जाकर खड़ी कर देंगे. वहीं आपको एक टोकन देंगे और वापस जब आएंगे तो वहीं पर वैले पार्किंग का ड्राइवर आपको गाड़ी लाकर दे देगा. इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा जो डिजिटल होगा. रेट अभी तय नहीं हुआ है. उसकी प्रकिया शुरू हो गई है. हम प्राइवेट एजेंसी को हायर कर रहे हैं जो ये सुविधा उपलब्ध कराएगी. ये सुविधा शुरू हो जाने से मरीज उनके तिमारदार का समय बचेगा. साथ हीं आपकी गाड़ी भी सुरक्षित रहेगी और एम्स परिसर में जाम भी नहीं लगेगा.

वैले पार्किंग होती क्या है ?
सामान्य पार्किंग में वाहन मालिक खुद अपना वाहन किसी स्थान विशेष पर खड़ा करता है, लेकिन वैले पार्किंग की सुविधा के अंतर्गत वैले नामक व्यक्ति वाहन मालिकों के वाहन खुद ले जाता है और टोकन देने पर उन्हें पार्किंग से निकालकर वाहन मालिक को सौंप देता है. इस सेवा के लिए ये व्यक्ति वाहन मालिकों से एक शुल्क लेते हैं. बड़े-बड़े होटल्स और रेस्तरां में ये सुविधा आसानी से मिल जाती है.

Input: Mukesh Singh

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Read More
{}{}