trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01586805
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi AIIMS में बढ़ाई जाएगी बेड की संख्या, 1 मार्च से दिखेगा ये बड़ा बदलाव

AIIMS: हाल ही में जच्चा बच्चा डिपार्टमेंट, सर्जरी विभाग, जेरीऐट्रिक मेडिसिन, प्लास्टिक सर्जरी और बर्न डिपार्टमेंट को हाल ही में अलग करके शुरू किया गया है, जिसकी वजह से बेड की संख्या बढ़ी है.

Advertisement
Delhi AIIMS में बढ़ाई जाएगी बेड की संख्या, 1 मार्च से दिखेगा ये बड़ा बदलाव
Stop
Pooja Makkar|Updated: Feb 26, 2023, 02:55 AM IST

नई दिल्ली : भारत के कोने-कोने से देश के सबसे भरोसेमंद अस्पताल एम्स में आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों के लिए एक अच्छी खबर है. अब अस्पताल में बेड खाली होने के लिए मरीजों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. AIIMS ने मरीजों की बेहतरी के लिए कुछ नए कदम उठाए हैं.

इनमें से एक सबसे बड़ा कदम यह है कि एम्स में मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी. जनरल वार्ड में बेड की संख्या 10%, जबकि आईसीयू में 30% तक की जा सकती है. एम्स में बेड बढ़ाने के लिए बजट आवंटन का इंतजार किया जा रहा है यानी मरीजों को राहत की योजनाएं कागजों पर तो उतर आई है, लेकिन उन्हें अमल में आने में अभी कुछ महीने लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Noida: चोरी के फोन से नया मोबाइल बनाने वाली कंपनी का पर्दाफाश, 2 करोड़ के 350 हैंडसेट बरामद

एम्स दिल्ली के जनसंपर्क विभाग की प्रमुख डॉ. रीमा दादा ने बताया कि एम्स ने हाल ही में जच्चा बच्चा डिपार्टमेंट अलग से शुरू किया है. इसके अलावा सर्जरी विभाग, बुजुर्ग लोगों के लिए जेरीऐट्रिक मेडिसिन, (Geriatric medicine) प्लास्टिक सर्जरी और बर्न डिपार्टमेंट को हाल ही में अलग करके शुरू किया गया है, जिसकी वजह से बेड की संख्या बढ़ी है. इसके अलावा एम्स में 3000 बेड अलग से बढ़ाए जाएंगे, जिसमें से 300 बेड केवल इमरजेंसी मरीजों के लिए हैं.  

भीड़ कम करने के लिए रैनबसेरे बढ़ाए गए 

एम्स के मेन गेट और अंदर के कैंपस में मरीजों की भीड़ कम करने के लिए रैनबसेरे बढ़ाए गए हैं, लेकिन गेट पर जमा मरीजों की भीड़ बराबर बनी हुई है. भारत में इस वक्त दिल्ली के अलावा 17 अलग-अलग AIIMS अलग-अलग चरणों में काम कर रहे हैं, लेकिन कई AIIMS पूरी तरह से फंक्शनल न होने की वजह से मरीजों को दिल्ली रेफर कर दिया जाता है. 

बिहार के दरभंगा से आए सत्यनारायण मिश्रा 2012 से अलग-अलग बीमारियों के लिए एम्स के चक्कर काट रहे हैं. फाइल मोटी हो चुकी है. एम्स की महीनों और वर्षों की तारीखों के बावजूद इन्हें एम्स के इलाज पर भरोसा है. यहां इलाज से सत्यनारायण मिश्रा का कैंसर ठीक हो चुका है और अब यह दिल की बीमारी का इलाज करवा रहे हैं. 

एम्स में मिलेंगी ये सुविधाएं 

  • 1 मार्च से एम्स में मिलेट्स कैंटीन की शुरुआत होगी. इसमें मोटे अनाज वाला खाना और स्नैक्स मिलने लगेंगे. बाकी कैंटीन में भीसेहतमंद खाने के ऑप्शन जोड़े जाएंगे.
  •   ई कैजुअल्टी यानी इमरजेंसी में कितने बेड उपलब्ध हैं, इसका पता बिना एम्स आए ऑनलाइन लगाया जा सकेगा.मेन वेबसाइट पर इमरजेंसी डैशबोर्ड का विकल्प मौजूद है. हालांकि कई तकनीकी दिक्कतों की वजह से यह लिंक फिलहाल काम नहीं कर रहा है.
Read More
{}{}