trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01234802
Home >>Delhi-NCR-Haryana

योगी के यूपी से आगे निकली हरियाणा सरकार, गौ मां की सेवा पर किसान को देगी 25000

हरियाणा ऐसा पहला राज्य होगा जो देसी गायों की खरीदी (subsidy on cow dairy in haryana) पर 25000 रुपये की सब्सिडी देने की योजना बना रहा है. यूपी विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने भी गायों के संरक्षण के लिए किसानों को प्रति गाय 900 रुपये देने का वादा किया था.

Advertisement
प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Dadan Vishwakarma |Updated: Jun 27, 2022, 02:12 PM IST

चंडीगढ़: हरियाणा का मनोहर लाल सरकार ने देसी गाय (subsidy on cow dairy in haryana) को लेकर बड़ी घोषणा की है. प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए देसी गाय की खरीद पर 25 हजार रुपये बतौर सब्सिडी के रूप में देगी. जीवामृत घोल तैयार करने के किसानों को 4 बड़े ड्रम भी मुक्त में दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को करनाल के डॉ. मंगलसेन सभागार में प्राकृतिक खेती पर आयोजित राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक में इस योजना की घोषणा की है. इतने बड़े स्तर पर यह योजना अभी तक किसी भी राज्य में नहीं अपनाई गई है. यूपी चुनाव के दौरान योगी आदित्यनाख ने गायों की देखभाल के लिए प्रति गाय 900 रुपये देने की घोषणा की थी.

इस मौके पर प्रदेश के मुखिया ने कहा कि हरियाणा सरकार भी देसी गायों की खरीद पर छूट देकर का बड़ा कदम उठाने जा रही है. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हरियाणा के किसान अब जैविक खेती को समझ रहे हैं. प्रदेश के 1,253 किसानों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है. सीएम ने कहा कि देश में हरियाणा पहला ऐसा राज्य होगा जहां प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की पहल की गई है. इस तरह की खेती का मूल उद्देश्य खानपान को बदलना है.

Haryana Cabinet Meeting: ई-व्हीकल पॉलिसी, अनऑथराइज्ड कॉलोनियों जैसे मुद्दों पर चर्चा

सीएम मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा कि हमें खाद्यान्न ही औषधि की धारणा को अपनाना होगा. इसके लिए हमने 50 हजार एकड़ भूमि में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की योजना तैयार की है. प्रदेश के किसानों को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा. खंड स्तर पर प्रदर्शन पौधे भी रोपे जाएंगे. हरियाणा के सीएम ने कहा कि पौधे लगाने के लिए पोर्टल बनाया जाएगा, जहां इसका प्रदर्शन होगा. इसमें जमीन की पूरी जानकारी देने के साथ-साथ किसान स्वेच्छा से फसल विविधीकरण अपनाने के बारे में खुद ही बताएंगे. इससे विभाग के पास ऐसे किसानों की जानकारी होगी और योजना की मॉनिटरिंग आसानी से की जा सकेगी. 

ऐसा हरियाणा बनाएंगे की थर-थर कांपेंगे नशेबाज, बोले अनिल विज

इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार के मुखिया हमेशा किसानों के हित को देखकर योजना बनाते हैं ताकि किसानों को समृद्ध किया जाए. कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में मेरा पानी मेरी विरासत, भावंतर भरपायी योजना, जैसी योजनाओं से किसानों को पूरा फायदा मिल रहा है.

CM बोले- खाद्यान्न ही औषधि धारणा अपनाने के लिए प्राकृतिक खेती एकमात्र रास्ता

Watch Live TV

Read More
{}{}