trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01258273
Home >>Delhi-NCR-Haryana

75 दिनों तक लगेगा फ्री बूस्टर डोज, इस आयु वर्ग के लोग ले सकते हैं लाभ

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आज से आगामी 75 दिनों तक 18 साल से अधिक और 60 साल से कम उम्र के सभी व्यक्तियों को फ्री में बूस्टर डोज लगाया जाएगा. 

Advertisement
75 दिनों तक लगेगा फ्री बूस्टर डोज, इस आयु वर्ग के लोग ले सकते हैं लाभ
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 15, 2022, 09:35 AM IST

नई दिल्ली: देशभर में आज से 18 साल से अधिक और 60 साल से कम उम्र के सभी व्यक्तियों को फ्री में बूस्टर डोज लगाया जाएगा. 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को पहले से ही मुफ्त में बूस्टर डोज लगाई जा रही है. सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आगामी 75 दिनों तक के लिए ये सुविधा शुरू की है, जिसमें आप अपने नजदीकी वैक्शीनेशन सेंटर पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकते हैं.  

दूसरे डोज के इतने दिन बाद लगेगा बूस्टर डोज
अलग-अलग रिसर्च से ये बात सामने आई है कि कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के छह महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है. ऐसे में बूस्टर डोज लगने के बाद आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. दूसरे डोज के लगने के 6 महीने बाद कोई भी व्यक्ति बूस्टर डोज लगवा सकता है. 

1 % से भी कम लोगों को लगी है बूस्टर डोज
आकड़ों के अनुसार देश में 18-59 साल की उम्र के लगभग 77 करोड़ लोगों को बूस्टर डोज लगाया जाना है, जिसमें से अभी तक 1% से भी कम लोगों को बूस्टर डोज लगा है. 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के लगभग 26% लोगों को बूस्टर डोज लग चुका है. 

लोगों को जागरुक करने चलाया जा रहा है दस्तक अभियान 2.0
देश के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने के लिए जागरूक करने  केंद्र सरकार ने 1 जून से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'हर घर दस्तक अभियान 2.0' शुरू किया है. जिसमें लोगों को बूस्टर डोज के फायदों के बारे में बताकर जागरूक कियी जा रहा है. 

आपने जिस कंपनी की वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगवाया है आपको बूस्टर डोज भी उसी कंपनी का लगेगा. इसके लिए आप सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बूस्टर डोज बुक कर सकते हैं.

Watch Live TV

Read More
{}{}