trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01562306
Home >>Delhi-NCR-Haryana

जल कनेक्शन परियोजनाओं की समीक्षा लेने पहुंचे CM केजरीवाल, देरी होने पर जताई नाराजगी

Delhi Water Connection Projects: CM केजरीवाल ने आज जल कनेक्शन परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की, इस दौरान दिल्ली के हर घर में नल से स्वच्छ जल पहुंचाने के काम में हो रही देरी पर कड़ी नाराजगी जताई. 

Advertisement
जल कनेक्शन परियोजनाओं की समीक्षा लेने पहुंचे CM केजरीवाल, देरी होने पर जताई नाराजगी
Stop
Balram Pandey|Updated: Feb 07, 2023, 10:54 PM IST

नई दिल्ली: CM अरविंद केजरीवाल ने आज जल-वृद्धि योजना और घरेलू जल कनेक्शन परियोजनाओं की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के हर घर में नल से स्वच्छ जल पहुंचाने के काम में हो रही देरी पर कड़ी नाराजगी जताई. बैठक में CM केजरीवाल ने जल बोर्ड के अधिकारियों को जल्द से जल्द पानी का उत्पादन 990 एमजीडी से बढ़ाकर 1110 एमजीडी करने के निर्देश दिए.

CM केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की आबादी के मुताबिक मौजूदा समय में पानी की डिमांड 1260 एमजीडी तक बढ़ गई है. लेकिन दिल्ली जल बोर्ड दिल्ली निवासियों को करीब 990 एमजीडी पानी की आपूर्ति कर पा रहा है, जिसमें 864 एमजीडी पानी सरफेस का है और 126 एमजीडी भू-जल शामिल है. सीएम ने पानी की कम उपलब्धता पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों से पूछा कि जलापूर्ति की क्षमता बढ़ाने में इतनी देरी किस वजह से हो रही है? योजना के तहत, अब तक जलापूर्ति क्षमता 1,110 एमजीडी तक पहुंच जानी चाहिए थी. 

CM केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड पानी का उत्पादन बढ़ाने के लिए पूरी दिल्ली में ट्यूबवेल का एक नेटवर्क तैयार करें. बाढ़ क्षेत्रों समेत दिल्ली के कई इलाकों में पानी का स्तर ऊपर है. वहां से भूजल निकाल कर लोगों के घरों में आपूर्ति कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने DJB को लास्ट माइल सीवर कनेक्शन की तर्ज पर लास्ट माइल पानी का कनेक्शन देने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- Delhi: प्रिंसिपल के 244 पद खाली, LG ने नियुक्ति पर लगाई रोक- Manish Sisodia

 

CM केजरीवाल ने कहा कि सरकार की तमाम कोशिशें जनता तक नहीं पहुंच पा रही हैं, यह चिंता की बात है. अब देरी के लिए समय नहीं है. हमने दिल्ली के हर घर में पानी पहुंचाने का संकल्प लिया है, इसलिए हमें इसे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़नी है. बैठक में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, डीजेबी के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज सहित संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे.

CM केजरीवाल ने दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही ट्यूबवेल परियोजना की भी समीक्षा की. परियोजना के तहत सोनिया विहार में 51 ट्यूबवेल स्थापित कर चालू किए गए हैं. इसी तरह पल्ला में 30 ट्यूबवेल, भागीरथी में पेयजल बढ़ाने के लिए 30 ट्यूबवेल चालू किए गए हैं. संगम में कच्चे पानी की सप्लाई बढ़ाई के लिए 3 ट्यूबवेल खोदकर चालू किए गए हैं. बुराड़ी में पीने के पानी को बढ़ाने के लिए 6 ट्यूबवेल को स्थापित कर चालू किए गए हैं. कच्चे पानी को बढ़ाने के लिए 6 ट्यूबवेल को फेज-5 के तहत चालू किया गया है और 15 ट्यूबवेल को खोदा गया है, जिनमें से 4 को नांगलोई में पीने के पानी की सप्लाई बढ़ाने के लिए चालू किया गया है. इन 134 ट्यूबवेल से 30.5 एमजीडी पानी मिल रहा है.

इसके अलावा पल्ला में 117 ट्यूबवेल, भलस्वा झील में 100 ट्यूबवेल, अक्षरधाम में 7 ट्यूबवेल, नोएडा मोड़ पर 8 ट्यूबवेल, मुंडका में 4 ट्यूबवेल, फेज-5 सीरीज में 14 ट्यूबवेलग और बवाना डब्ल्यूटीपी के आसपास 15 ट्यूबवेल, ओखला में 7 ट्यूबवेल और दिचाऊं में 3 ट्यूबवेल विकसित किए जाने हैं.

 

Read More
{}{}