trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01972618
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Chandigarh News: SC ने हरियाणा सरकार की थपथपाई पीठ, BJP ने कह दी ये बात

Chandigarh News: पराली जलाने से रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने  मनोहर लाल सरकार की सराहना की है. इस पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और सांसद नायब सिंह सैनी ने कोर्ट का आभार जताया है.  

Advertisement
Chandigarh News: SC ने हरियाणा सरकार की थपथपाई पीठ, BJP ने कह दी ये बात
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 22, 2023, 12:02 PM IST

Chandigarh News: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने हरियाणा में किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए मनोहर लाल सरकार (Manohar Lal Government) की पीठ थपथपाई है. वहीं प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और सांसद नायब सिंह सैनी ने कोर्ट का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं में कमी आना सीएम मनोहर लाल की नीतियों की वजह से ही संभव हो पाया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी है. सरकार की तरफ से किसानों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: अग्रवाल मेडिकल सेंटर के बारे में हुए कई खुलासे, इस्तेमाल कर रहे थे सेकेंड हैंड ऑपरेशन टेबल

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया आई है. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पंजाब सरकार को कहा गया कि वो हरियाणा सरकार से सीखे की कैसे पराली जलाने पर रोक लगाई जाए. SC की इस टिप्पणी को लेकर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नायब सैनी ने सीएम मनोहर लाल की तारीफ करते हुए कहा कि वे खुद भी किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक करते आए हैं. पराली न जलाने को लेकर हरियाणा सरकार कई जागरूकता अभियान चला रही है.

पराली जलाने के मामलों में 39% की आई कमी
सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में साल 2022 के मुकाबले साल 2023 में पराली जलाने के मामलों में 39% की कमी आई है. साल 2021 में पराली जलाने के 5993 मामले सामने आए थे. इसके बाद साल 2022 में पराली जलाने के 3233 मामले सामने आए थे. वहीं साल 2023 में पराली जलाने के मामलों की संख्या घटकर 1986 हो गई. उन्होंने कहा कि हरियाणा की तुलना में पंजाब में पराली जलाने के इस साल 31932 मामले सामने आए हैं तो हरियाणा से कही अधिक पंजाब दिल्ली में प्रदूषण का कारण है.

Read More
{}{}