trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01552889
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Budget 2023: मोदी सरकार का दूसरा पूर्ण बजट, इन 6 मुद्दों पर टिकी हैं देश की निगाहें

Budget 2023: बजट से पहले महंगाई, बेरोजगारी और Tax सहित कई विषयों पर आज बड़ी राहत मिल सकती है. 

Advertisement
Budget 2023: मोदी सरकार का दूसरा पूर्ण बजट, इन 6 मुद्दों पर टिकी हैं देश की निगाहें
Stop
Divya Agnihotri|Updated: Feb 01, 2023, 10:46 AM IST

Union Budget 2023: देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में एक घंटे से भी कम समय बचा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंच गए हैं, जहां पर थोड़ी ही देर में कैबिनेट की बैठक शुरू हो जाएगी. देशभर की निगाहें बजट पर टिकी हुई है. मोदी सरकार के दूसरे पूर्ण बजट में हर वर्ग के लिए कुछ खास रहने वाला है. 

ये भी पढ़ें- Budget 2023: बजट से व्यापारियों को आस, जानें क्या-क्या मिल सकता है खास

 

बजट पेश करने से पहले ये वो 6 मुद्दे हैं, जिन पर देशभर की जनता राहत की आस लगाए हुए है. 

Tax में राहत
बजट-2023 से टैक्सपेयर्स को काफी उम्मीदें हैं. साल 2022 के बजट में टैक्स में कोई छूट नहीं दी गई थी. ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि 2024 के चुनाव के पहले लोगों को टैक्स में राहत मिल सकती है. इससे सबसे ज्यादा उम्मीदें मिडिल क्लास लोगों को हैं. 

मंहगाई
देशभर में तेजी से बढ़ती महंगाई ने घर के किचन से बाहर के सफर तक का बजट बिगाड़ दिया है. खाने -पीने की चीजों के साथ ही जरूरत के सामानों पर लगने वाले टैक्स पर भी इस बजट में राहत मिल सकती है. 

किसानों के लिए ऐलान
बजट-2023 से देश का अन्नदाता भी काफी उम्मीदें लगाए हुए है. सरकार इस बजट में पीएम-किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि बढ़ाने और किसानों के लिए जरूरी सामानों पर लगने वाले टैक्स को कम करके किसानों को बड़ी राहत दे सकती है.

बेरोजगारी
देश में बढ़ती बेरोजगारी इन दिनों सबसे बड़ा विषय है, इस मुद्दे पर अक्सर विपक्ष भी सरकार पर निशाना साधता है. कोरोना महामारी के बाद से ये आकड़ा और तेजी से बढ़ा है. ऐसे में सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में रोजगार तलाश रहे युवाओं को इस बजट में सरकार कोई बड़ा तोहफा दे सकती है. 

स्वास्थ्य
कोरोना महामारी के बाद देश की स्वास्थ्य सुविधाओं में तेजी से सुधार आया है, विश्वभर में कोरोना की स्थिति को देखते हुए वित्त मंत्री स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बड़ा ऐलान कर सकती हैं.

रेल बजट
रेल बजट को भी इस बार केंद्रीय बजट में ही शामिल है, इसमें रेल का किराया, बुजुर्गों को मिलने वाली छूट सहित कई बड़े ऐलान करके सरकार जनता को राहत दे सकती है. 

 

Read More
{}{}