trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01594841
Home >>दिल्ली/एनसीआर भिवानी

International Cricket Mahakumbh: भिवानी में भिड़ीं भारत और नेपाल की टीमें, रोचक मुकाबले से शुरू हुई क्रिकेट सीरीज

हरियाणा के भिवानी में डिफेंट्रली एबेल क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया लेट कैप्टन कर्ण सिंह दलाल मेमोरियल कप-2023 की शुरुआत की. इसमें भारत व नेपाल के बीच तीन दिवसीय क्रिकेट सीरीज का आगाज हुआ.

Advertisement
International Cricket Mahakumbh: भिवानी में भिड़ीं भारत और नेपाल की टीमें, रोचक मुकाबले से शुरू हुई क्रिकेट सीरीज
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Mar 03, 2023, 04:55 PM IST

नवीन शर्मा/भिवानी: डिफेंट्रली एबेल क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया (DCCI) व फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ इंडिया भिवानी में तीन दिवसीय क्रिकेट सीरीज का आगाज करने जा रही है. इस दौरान भिवानी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट महाकुंभ भारत व नेपाल के बीच तीन दिवसीय क्रिकेट सीरीज का आगाज हुआ. तीन दिनों तक चलने वाली इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के प्रथम स्तर की शुरुआत में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर नेपाल के साथ क्रिकेट मैच की शुरुआत की.

ये भी पढ़ें: महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन,  विधायक शीशपाल ने कही ये बात...

बता दें कि लेट कैप्टन कर्ण सिंह दलाल मेमोरियल कप-2023 की शुरुआत करते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि दिव्यांग खिलाड़ियों को भारत सरकार ओलंपिक की तर्ज पर प्रोत्साहन राशि देती है. जिन खिलाड़ियों ने पैरा ओलंपिक खेलों में मेडल जीते हैं. ओलंपिक खेलों के खिलाड़ियों के समकक्ष सैकड़ों रुपयों तक की राशि दी गई है, जो शारीरिक समानता का संदेश देती है. उन्होंने कहा कि आज दिव्यांग खिलाड़ी हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने हरियाणा सरकार की खेल नीति की भी प्रशंसा की और राज्य सरकार हर क्षेत्र के खिलाड़ियों के लिए प्रोत्साहन का कार्य कर रही है. खेलों से जुड़े विभागों में खिलाड़ियों को उनकी खेल प्रतिभा के अनुसार नौकरियां दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि 16 मार्च से 26 मार्च तक दिल्ली में होने वाली आईबा विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी भारत के खिलाड़ी सबसे अधिक मेडल लेंगे. उन्होंने कहा कि अकेले पांच मुक्केबाज भिवानी जिले से हैं, जो राज्य के लिए गौरव की बात है.

वहीं भारतीय टीम के कप्तान विक्रांत और नेपाल टीम के कप्तान संतोष बराड़ी ने बताया कि भिवानी में आयोजित इस अंतरराष्ट्रीय तीन दिवसीय क्रिकेट प्रतियागिता में पहुंचकर उन्हें अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिला है. यहां पर क्रिकेट को लेकर बेहतर मौसम है और उन्हें तीन दिनों तक अच्छा क्रिकेट खेलने व प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा. अब दिव्यांग खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा भी मदद मिलने लगी है. जल्द ही भारतीय टीम का बांग्लादेश के साथ क्रिकेट सीरिज होगी और भारत में ही वर्ल्ड कप सीरिज करवाए जाने को लेकर भी दिव्यांग क्रिकेट से जुड़ी संस्थाएं कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि आने वाला समय दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए बेहतर होगा, क्योंकि क्रिकेट की शीर्ष संस्था बीसीसीआई के अलावा विभिन्न संस्थाओं से भी दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों को स्पॉन्सरशिप मिलनी शुरू हो गई है.

Read More
{}{}