trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01976083
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Bhiwani News: खाद, बीज और दवाइयों की गुणवत्ता जांच के लिए चलाया गया अभियान

Bhiwani News:  कृषि विभाग भिवानी के उप निदेशक डा. विनोद कुमार फोगाट ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा जिला में चलाए गए सैम्पल अभियान के दौरान अभी तक बीज के 130 नमूने, 50 खाद और 35 पैस्टीसाइड के नमूने लिए जा चुके है.

Advertisement
Bhiwani News: खाद, बीज और दवाइयों की गुणवत्ता जांच के लिए चलाया गया अभियान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 24, 2023, 12:57 PM IST

Bhiwani News: भिवानी में कृषि तथा किसान कल्याण विभाग भिवानी के अधिकारियों ने खाद-बीज की गुणवत्ता को लेकर पंजीकृत खाद, बीज व दवाइयों के प्राइवेट विक्रताओं की दुकानों पर सैंपलिंग भरने का अभियान चलाया हुआ है. इस दौरान लिए गए खाद, बीज व पेस्टिसाइड के नमूनों को सम्बंधित प्रयोगशाला में भेजा गया है. अगर जांच में गुणवत्ता अमानक पाई जाती है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

जिले में चलाए गए
कृषि विभाग भिवानी के उप निदेशक डा. विनोद कुमार फोगाट ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा जिला में चलाए गए सैम्पल अभियान के दौरान अभी तक बीज के 130 नमूने, 50 खाद और 35 पैस्टीसाइड के नमूने लिए जा चुके है, जिन्हें सम्बंधित लैब में भेजा गया है. उन्होंने कहा कि जांच की रिपोर्ट सही नहीं आती है तो कार्रवाई भी की जाएगी. इसके किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े. जिला में 4 लाख 88 हजार बैग यूरिया और डीएपी खाद के 4 लाख 84 हजार बैग सप्लाई किए जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: अब क्रिसमस पर नहीं रहेगा ड्राई डे, दिल्ली सरकार ने जारी किए नए नियम

अलर्ट मोड पर है कृषि विभाग
उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए कृषि विभाग व मंत्री पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर हैं, किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, उन्होंने कहा कि किसान चिंता न करें. मार्केट में 20 हजार डीएपी खाद के बैग और 2 लाख यूरिया के बैग स्टॉक में हैं. गौरतलब है कि कृषि विभाग का सैम्पलिंग अभियान उन किसानों के लिए रामबाण से कम नहीं जो मजबूरी में विक्रेता द्वारा की गई. डीएपी खाद के साथ बीज की टैगिंग उच्च दामों में लेते थे.

INPUT- Naveen Sharma

ये भी पढ़ें: Ghaziabad News: प्रदूषण की मार झेल रहे लोग, 'काली सांस' लेने को मजबूर रहवासी

Read More
{}{}