trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02269024
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Bhiwani Heatwave: इंसानों व पशुओं के बाद अब सब्जी पर पड़ने लगी प्रचंड गर्मी की मार, व्यापारियों को हो रहा नुकसान

Bhiwani News: गर्मी के महाप्रकोप से न केवल इंसान, बल्कि पशु-पक्षियों के बाद अब सब्जी और फल भी अछूते नहीं है. भीषण गर्मी से फल और सब्जियां भारी मात्रा में खराब हो रहे हैं. जिसका सीधे रूप से नुकसान किसान, आढ़तियों और मासाखोरों को हो रहा है. 

Advertisement
Bhiwani Heatwave: इंसानों व पशुओं के बाद अब सब्जी पर पड़ने लगी प्रचंड गर्मी की मार, व्यापारियों को हो रहा नुकसान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 29, 2024, 04:34 PM IST

Bhiwani Heatwave Alert: इन दिनों गर्मी का प्रकोप प्रचंड रूप धारण किए है. इससे बचने के लिए जिला प्रशासन द्वारा एडवाइजरी जारी कर नागरिकों को विशेष ऐतिहात बरतने की अपील की गई है, जिससे की गर्मी से बचा जा सकें. गर्मी के महाप्रकोप से न केवल इंसान, बल्कि पशु-पक्षियों के बाद अब सब्जी और फल भी अछूते नहीं है. भीषण गर्मी से फल और सब्जियां भारी मात्रा में खराब हो रहे हैं. जिसका सीधे रूप से नुकसान किसान, आढ़तियों और मासाखोरों को हो रहा है. 

इस बारे में हरियाणाा आढ़ती संगठन सब्जी मंडी के प्रदेश उपप्रधान पुरूषोत्तम बुद्धिराजा ने कहा कि गर्मी के प्रकोप से सुबह 10 बजे के बाद सब्जी मंडी में ग्राहकों का नामोनिशान नहीं रहता. जिसके चलते सब्जी मंडी में विराना छाया रहता है. उन्होंने कहा कि किसान अच्छी खासी सब्जी और फल लेकर मंडी के लिए निकलता है, लेकिन मंडी तक आते-आते किसान की फसल खराब हो जाती है. इस कारण किसान को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. यही नहीं व्यापारी सुबह फसल व सब्जी खरीदता है, लेकिन दोपहर होते-होते वह सब्जी व फल सड़ने लगता है. इससे ग्राहक उस सब्जी को देखना भी पसंद नहीं करता, जिसकी मार किसान, व्यापारी, आढ़ती और मासाखोरों पर पड़ रही है. बुद्धिराजा ने कहा कि वे चाहते है कि किसानों के साथ-साथ ग्राहकों का भी नुकसान न हो, इसी कशमकश में आढ़ती बुरी तरह से जूझ रहा है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा के लोगों के लिए खुशखबरी, टूरिस्ट प्लेसेस के लिए शुरू हुईं समर स्पेशल ट्रेन

पुरूषोत्तम बुद्धिराजा ने कहा कि जो सब्जी सुबह अच्छे दामों पर बिकती है, वो शाम आते-आते आधे से कम दामों पर बिकती है. इस कारण सब्जी व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.  कई बार तो ऐसी स्थिति बनती है कि व्यापारियों की जेब में शाम को 100 रूपये भी आमदनी नहीं होती, जिसके चलते उनके समक्ष आर्थिक समस्या भी खड़ी हो रही है. ऐसा ही हाल रेहड़ीवालों का भी है.

यही नहीं मार्केट कमेटी द्वारा भी सब्जी मंडी में व्यापारियों व ग्राहकों के लिए पीने के पानी तक की व्यवस्था नहीं है. इस कारण बढ़ती गर्मी और भी अधिक सताने लगती है. ऐसे में वे मार्केट कमेटी के अधिकारियों से मांग करते है कि घाटे की मार से जूझ रहे किसानों, सब्जी मंडी व्यापारियों, आढ़तियों, मांसाखारों व रेहड़ी चालकों की कुछ मदद की जा जाए ताकि वे घाटे की मार से उबर सकें. इसके साथ ही सब्जी मंडी में पानी व तिरपाल की व्यवस्था करवाई जाए, ताकि सब्जी मंडी में आने वाले लोगों को गर्मी से थोड़ी निजात मिल सकें.

INPUT: NAVEEN SHARMA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Read More
{}{}