trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01920756
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Ballabhgarh News: मिल मालिकों के विरोध से मंडी में नहीं हो रही धान की खरीद, किसान का हो रहा आर्थिक नुकसान

केंद्र सरकार की ओर से धान का निर्यात मूल्य तय करने के विरोध में धान मिल मालिकों पिछले दो दिनों से जिले की किसी भी अनाज मंडी से धान नहीं खरीद रहे है. अपनी फसल मंडी में लेकर किसान आ नहीं रहे हैं.

Advertisement
Ballabhgarh News: मिल मालिकों के विरोध से मंडी में नहीं हो रही धान की खरीद, किसान का हो रहा आर्थिक नुकसान
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 18, 2023, 02:38 PM IST

Ballabhgarh Paddy Sell News: केंद्र सरकार की ओर से धान का निर्यात मूल्य तय करने के विरोध में धान मिल मालिकों पिछले दो दिनों से जिले की किसी भी अनाज मंडी से धान नहीं खरीद रहे है. अपनी फसल मंडी में लेकर किसान आ नहीं रहे हैं. इसके कारण अनाज मंडी में दिहाड़ी पर काम करने वाला मजदूर हाथ पैर हाथ, धर बैठने को मजबूर है.

वहीं बल्लभगढ़ की अनाज मंडी में पिछले दो दिनों से किसान मंडी में धान लेकर आ रहे हैं, लेकिन फसल खरीदने वाला कोई नहीं मिल रह. इससे किसानों को अपनी फसल वापस घर लेकर जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी हो रहा है.

ये भी पढ़ें: AAP ने केंद्र से की पटाखों पर बैन लगाने की मांग, बोले- NCR से आता है 69% प्रदूषण

तो वहीं अनाज मंडी में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूर फसल की खरीद नहीं होने के चलते खालीबैठने को मजबूर हैं. जिसके चलते उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है. इसी के साथ फसल लेकर मंडी में आने वाले किसानों का गेट पास बनाने वाली सरकारी खिड़की भी सुनसान दिखाई दे रही है. 

मिली जानकारी के अनुसार इस बार सरकार ने धान को विदेश भेजने के लिए अपनी कीमत तय की है. मिल मालिकों को लगता है कि सरकार द्वारा निर्धारित की गई इसकी कीमत के कारण उन्हें आर्थिक नुकसान हो सकता है. इस बारे में धान मिल मालिकों की केंद्र के अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई थी. इस बैठक में समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ इसलिए धान मिल मालिक मंडियों से धान खरीदने के लिए नहीं आ रहे. हालांकि कई आढ़ती धान स्वयं खरीद कर अपने पास रख रहे हैं या फिर किसानों को फोन करके मंडी आने से मना कर रहे हैं. 

Input: Amit Chaudhary

Read More
{}{}