trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01717187
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Bakrid 2023: बकरीद से पहले चर्चा में हिंदू घर में पला बकरा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Bakrid 2023 Date: बकरीद से पहले दिल्ली में हिंदू घर में पला बकरा काफी चर्चा में है, इसकी पेट में एक स्पेशल नाम लिखा हुआ है, जिसकी वजह से इसकी कीमत 8 लाख रुपये से ज्यादा पहुंच गई है. 

Advertisement
Bakrid 2023: बकरीद से पहले चर्चा में हिंदू घर में पला बकरा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 30, 2023, 11:09 AM IST

Bakrid 2023: ईद-उल-अजहा इस्लाम धर्म को मानने वाले लोगों का एक पवित्र त्योहार है, जिसे बकरीद के नाम से जाना जाता है. ईद का मतलब त्योहार और और अजहा का मतलब त्याग और कुर्बानी होता है.ईद-उल-अजहा के त्योहार में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है, जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. बकरीद में बकरे ,भेड़ ,मैदा जैसे जानवरों की कुर्बानी दी जाती है, इस बार बुराड़ी इलाके के मुकुंदपुर में एक हिंदू महिला के घर में पला बकरा काफी चर्चा में है. 

दिल्ली के बुराड़ी इलाके के मुकुंदपुर में एक हिंदू महिला पिछले 18 महीनों से अपने परिवार के सदस्य की तरह एक बकरे का पाल रही है. बकरे के शरीर पर एक तरफ मोहम्मद और दूसरी तरफ अल्लाह का नाम लिखा हुआ है, इस्लाम धर्म में इस नाम वाले बकरों का विशेष महत्व माना जाता है. इस बकरे की कीमत लगभग 8 लाख रुपये तक पहुंच गई है और बकरीद पर ये और ज्यादा बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें- Delhi Shahbad Dairy Murder case: डीयू कैंपस में ABVP सदस्यों ने निकाला कैंडल मार्च, की ये मांग

बकरे को खिलाए जाते हैं ड्राई फ्रूट्स
बकरे को पालने वाली हिंदू महिला दीपाली देवी ने बताया कि वो बकरे को हरी घास के साथ  किसमिस, छुआरे, बादाम सहित सभी ड्राई फ्रूट्स खिलाती हैं. प्यार से उन्होंने बकरे का नाम मुर्मूम रखा है. उन्हें बकरीद पर इस बकरे की अच्छी कीमत मिलने की संभावना है. 

घर की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए बेचेंगी मुर्मूम
दीपाली देवी का कहना है कि उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, इसलिए बकरे को खिला-पिलाकर ताकतवर बनाया है, जिससे कि ईद-उल-अजहा से पहले इसका कोई अच्छा खरीददार मिल सके. बकरे को बेचकर मिलने वाली कीमत से घर की स्थिति सुधर सकती है. वहीं दीपाली देवी का ये भी कहना है कि इतने समय से उनके घर के सभी लोगों का बकरे से लगाव हो गया है, ऐसे में अगर कोई उसे नहीं खरीदता तो भी उन्हें कोई परेशानी नहीं है. 

आपको बता दें इस्लाम में कुर्बानी के जिस बकरे में अल्लाह और  मोहम्मद का नाम लिखा होता है, उसकी कीमत मार्केट में सबसे अफजल होती है. इस्लाम को मानने वाले लोगों ने ईद-उल-अजहा की तैयारियां शुरू कर दी हैं, ऐसे में जल्द ही दीपाली देवी को बकरे का कोई खरीददार मिल सकता है.

Input-Nasim Ahmad

Read More
{}{}