trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02434508
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Arvind Kejriwal Resignation: अरविंद केजरीवाल ने CM पद से दिया इस्तीफा

आप के राष्ट्र अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए 'दो दिन' में इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की. इसी कड़ी में अरविंद केजरीवाल ने एली वीके सक्सेना से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा.

Advertisement
Arvind Kejriwal Resignation: अरविंद केजरीवाल ने CM पद से दिया इस्तीफा
Stop
Renu Akarniya|Updated: Sep 17, 2024, 04:56 PM IST

Arvind Kejriwal Resignation: आप के राष्ट्र अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए 'दो दिन' में इस्तीफा देने के अपने फैसले की घोषणा की. इसी कड़ी में अरविंद केजरीवाल ने एली वीके सक्सेना से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा. केजरीवाल के इस्तीफे से पहले आप विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें नए सीएम के नाम को लेकर शिक्षा मंत्री आतिशी पर सहमति बनी. इस तरह सीएम केजरीवाल अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएं. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब तक जनता उनकी ईमानदारी पर मुहर नहीं लगाती तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे और जेल से बाहर आने के बाद अग्नि परीक्षा देने का इरादा नहीं जताएंगे. दिल्ली शराब नीति मामले से जुड़े केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर एक कथित भ्रष्टाचार मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर दिल्ली की तिहाड़ जेल से बाहर आने के दो दिन बाद उन्होंने यह घोषणा की.

ये भी पढ़ें: Delhi: कार्यकाल पूरा नहीं करने वाले पांच सीएम, इनमें BJP के दो

आप सुप्रीमो को मार्च में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने और जून में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. जुलाई में शीर्ष अदालत ने उन्हें ईडी द्वारा दर्ज मामले में जमानत दी थी, लेकिन सीबीआई मामले के कारण वह जेल में बंद रहे. इस बीच दिल्ली में अगले चुनाव होने तक AAP ने घोषणा की कि पार्टी की कालकाजी विधायक आतिशी केजरीवाल की जगह लेंगी.

दिल्ली विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 11 फरवरी 2025 को समाप्त होने वाला है. दिल्ली में पिछला विधानसभा चुनाव 8 फरवरी 2020 को हुआ था. 2020 के विधानसभा चुनाव में 70 विधानसभा में AAP ने 62 सीटें और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 8 सीटें हासिल की थी. वहीं 2015 के विधानसभा चुनाव में आप ने 67 और बीजेपी तीन सीटें जीती थी.

Read More
{}{}