Home >>Delhi-NCR-Haryana

दिल्ली सरकार ने पानी की कमी दूर करने के लिए बनाया ये प्लान, कोंडली की जेजे कॉलोनियों में लगेंगे RO प्लांट

Meet With MLA: कोंडली डब्ल्यूडब्ल्यूटीपी परिसर में दिल्ली जल बोर्ड द्वारा ट्यूबवेल लगाए जाने हैं.ट्यूबवेल के पानी को ट्रीट/ साफ करने के लिए RO प्लांट भी लगाया जाएगा. इस परियोजना से 5 एमजीडी पानी के उत्पादन का अनुमान है,जिससे जल आपूर्ति में सुधार होगा. 

Advertisement
दिल्ली सरकार ने पानी की कमी दूर करने के लिए बनाया ये प्लान, कोंडली की जेजे कॉलोनियों में लगेंगे RO प्लांट
Stop
Vipul Chaturvedi|Updated: Apr 26, 2023, 09:02 PM IST

नई दिल्ली: राजधानी में विधानसभा स्तर पर पानी और सीवर से जुड़ी शिकायतों को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिशा- निर्देश पर शुरू की गई एक खास मुहिम मीट with एमएलए (Meet With MLA) आज संपन्न हुई. इसके तहत आज दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने जल बोर्ड मुख्यालय में कोंडली विधानसभा क्षेत्र से विधायक कुलदीप कुमार के साथ बैठक की. इस दौरान दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए. 

सोमनाथ भारती ने कहा कि इस मुहिम के तहत अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों के साथ बैठक की जा रही है और क्षेत्रों की पानी- सीवर से जुड़ी शिकायतों का समाधान किया जा रहा है. विधायक कुलदीप कुमार कोंडली विधानसभा क्षेत्र की सीवर और पानी से जुड़ी समस्याओं से अधिकारियों को रूबरू कराया और अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के दिशा निर्देश दिए. 

कोंडली की जेजे कॉलोनियों में लगेंगे RO प्लांट
सोमनाथ भारती ने कोंडली क्षेत्र की जेजे कॉलोनियों की जलापूर्ति में सुधार को लेकर चर्चा की. इस दौरान जेजे कालोनियों में जलापूर्ति को बेहतर करने के लिए RO प्लांट्स लगाने का फैसला किया गया. डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को कोंडली की जेजे कॉलोनीयों में RO प्लांट लगाने के लिए जगह चिन्हित करने का निर्देश दिया. सोमनाथ भारती ने कहा कि ग्राउंड सर्वे में जगह चयनित होने के बाद RO प्लांट्स लगाने का काम शुरू किया जाएगा.

कोंडली WWTP ट्यूबवेल प्रोजेक्ट से होगा 5 एमजीडी पानी का उत्पादन
इस बैठक में पानी का उत्पादन बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की गई. पानी का उत्पादन बढ़ाने के लिए पानी के नए स्रोतों को विकसित करने के मद्देनजर कोंडली डब्ल्यूडब्ल्यूटीपी परियोजना पर भी चर्चा की गई. इसके तहत कोंडली डब्ल्यूडब्ल्यूटीपी परिसर में दिल्ली जल बोर्ड द्वारा ट्यूबवेल लगाए जाने हैं.ट्यूबवेल के पानी को ट्रीट/ साफ करने के लिए RO प्लांट भी लगाया जाएगा. इस परियोजना से 5 एमजीडी पानी के उत्पादन का अनुमान है. डीजेबी उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से इस परियोजना पर तेजी से काम करने के लिए कहा है, ताकि परियोजना को जल्द शुरू किया जा सके और पानी का उत्पादन बढ़ाकर आसपास के क्षेत्रों की जल आपूर्ति में सुधार किया जा सके.

कोंडली की हर कॉलोनी में बिछेगी सीवर लाइन
सोमनाथ भारती ने बताया कि "क्लीन यमुना मिशन" के तहत राजधानी दिल्ली की हर कॉलोनी को सीवर नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है. इसके लिए हर कॉलोनी में सीवर लाइन बिछाई जा रही है और पुरानी सीवर लाइन बदली जा रही है. इस बैठक में सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को कोंडली विधानसभा क्षेत्र की उन कॉलोनियों में भी सीवर लाइन बिछाने का निर्देश दिया, जहां अब तक सीवर नेटवर्क का विस्तार नहीं हो पाया था. सीवर नेटवर्क का विस्तार होने से यमुना में गिरने वाले सीवर के गंदे पानी की मात्रा में कमी आएगी.

मुख्य मीडिया सलाहकार मनोज झा ने बताया कि सीवर का गंदा पानी यमुना में जाने की बजाय वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में ट्रीट होगा। इससे यमुना के प्रदूषण में कमी आएगी। यह परियोजना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 2025 तक यमुना को स्वच्छ बनाने के ड्रीम प्रोजेक्ट में मददगार साबित होगी. सोमनाथ भारती ने अधिकारियों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि अधिकारी दूषित पानी की सप्लाई से जुड़ी शिकायतों पर तुरंत एक्शन लें और इन मामलों में लापरवाही या देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

 

{}{}