trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01275890
Home >>Delhi-NCR-Haryana

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के 10 विचार, जिनको मानकर आज का युवा संवार सकता है अपना Future

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के विचारों से प्रेरणा लेकर आप अपने जीवन में लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. शिक्षा को वो जीवन को मूल-मंत्र मानते थे. 

Advertisement
APJ Abdul Kalam Death Anniversary:  डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के 10 विचार, जिनको मानकर आज का युवा संवार सकता है अपना Future
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 27, 2022, 09:18 AM IST

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: आज देश के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि है. 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम् में उनका जन्म हुआ था और 27 जुलाई 2015 को IIM शिलांग ने लेक्चर देने के दौरान ही उन्होंने अंतिम सांस ली. डॉ. कलाम का जीवन आज की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा है, जिससे सीख कर वो अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए उनके ऐसे ही कुछ विचार लेकर आए हैं. 

1. अगर किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त और सुन्दर-मन वाले लोगों का देश बनाना है तो, मेरा दृढ़तापूर्वक  मानना  है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य ये कर सकते हैं. पिता, माता और गुरु.

2. शिक्षाविदों को छात्रों के बीच जांच की भावना, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व की क्षमता का निर्माण करना चाहिए और उनका रोल मॉडल बनना चाहिए.

3. शिक्षा का मकसद कौशल और विशेषज्ञता के साथ अच्छे इंसान बनाना है. शिक्षकों द्वारा प्रबुद्ध मनुष्य बनाये जा सकते हैं. 

4. शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता है. अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा.

5. जब हम बाधाओं का सामना करते हैं, हम अपने साहस और फिर से खड़े होने की ताकत के छिपे हुए भण्डार को खोज पाते हैं, जिनका हमें पता नहीं होता कि वो हैं और केवल तब जब हम असफल होते हैं, एहसास होता है कि संसाधन हमेशा से हमारे पास थे. हमें केवल उन्हें खोजने और अपनी जीवन में आगे बढ़ने की जरूरत होती है.

6. जीवन एक कठिन खेल है. आप एक व्यक्ति होने के अपने जन्मसिद्ध अधिकार को बनाये रखकर इसे जीत सकते हैं.

7. भगवान् केवल उन्ही की मदद करता है जो कड़ी मेहनत करते हैं. ये सिद्धांत बिलकुल स्पष्ट है.

8. भारत के लिये मेरा 2020 विजन है- इसे एक विकसित राष्ट्र में बदल देना। ये भावात्मक नहीं हो सकता; यह एक जीवन रेखा है।

9. तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की हुई जगह पर न पहुंच जाओ. यही, अद्वितीय तुम हो. जिन्दगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो.

10. अपने मिशन में कामयाब होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त निष्ठावान होना पड़ेगा.

 

Read More
{}{}