trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01380374
Home >>Delhi-NCR-Haryana

अंबाला में बनेगा उत्तर भारत का पहला राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, इन सुविधाओं से होगा लेस

उत्तर भारत की पहली राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) शाखा की स्थापना होगी अंबाला में. एनसीडीसी शाखा में कई गंभीर, नए रोग एवं वायरस की जांच होगा. इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों के साथ की चर्चा, शाखा में स्टेट ऑफ आर्ट प्रयोगशाला होगी.

Advertisement
अंबाला में बनेगा उत्तर भारत का पहला राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, इन सुविधाओं से होगा लेस
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Oct 04, 2022, 08:11 PM IST

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि उत्तर भारत की पहली राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) की शाखा जल्द अंबाला छावनी के नग्गल में स्थापित होगी. राष्ट्रीय स्तर की इस शाखा में कई गंभीर, नए रोग, वायरस इत्यादि की जांच होगी और उनके आंकड़ों का विश्लेषण हो सकेगा.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज अंबाला में NCDC शाखा की स्थापना के लिए आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शाखा को स्थापित करने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए और जो कार्य किए जाने हैं उन्हें पूरा किया जाए.

दिल्ली में होते थे अब तक आधुनिक टेस्ट, अब अंबाला में होंगे

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि अब तक इस प्रकार के टेस्ट केवल दिल्ली स्थित NCDC में होते थे, मगर अब अंबाला में इसके स्थापित होने से अंबाला उत्तर भारत का प्रमुख जांच केंद्र बन जाएगा. इससे समय की बचत भी होगी. समूचे उत्तर भारत से गंभीर एवं नई बीमारियों के सैंपल अंबाला स्थित लैब में चौक किए जाएंगे और जीवाणुओं पर रिसर्च भी यहीं पर की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली से गुरुग्राम हेरोइन सप्लाई करने आया था "फर्नांडो बेंज", पुलिस खंगाल रही क्राइम कुंडकी

इसके बाद जांच में जो नतीजे आएंगे उसी हिसाब से ईलाज का परामर्श स्वास्थ्य विभागों को दिया जाएगा. शाखा द्वारा विभिन्न वैक्सीन, दवाइयों व अन्य नैदानिक किट की उपलब्धता के लिए भी कार्य करेगा.

कुछ ही माह में NCDC शाखा अपना कार्य करना शुरू कर देगीः डा. अतुल गोयल

केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक एवं NCDC के निदेशक डा. अतुल गोयल ने बताया कि आगामी कुछ ही माह में NCDC की शाखा को अंबाला छावनी में संचालित कर दिया जाएगा. प्रारंभिक चरण में पुराने भवन में ही शाखा को संचालित जाएगा. इसके साथ-साथ नई एवं आधुनिक बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा जिसे आगामी कुछ वर्षों में पूरा किया जाएगा.

डा. गोयल ने बताया कि जिस साइट पर NCDC को स्थापित किया जाना है. उसका निरीक्षण आज दिल्ली से आई टीम ने किया है. साइट पर एक पुराना भवन है जिसकी मरम्मत कर तीन से छह माह में शाखा को आरंभ कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया NCDC शाखा में किसी भी बीमारी की मॉनिटरिंग और सर्विलेंस इसी शाखा में होगी.

ये भी पढ़ेंः कौन था मेघनाथ जिसका वध भगवान राम भी नहीं कर सकते थे, ऐसी क्या शक्ति थी उसके पास?

उन्होंने कहा कि डाटा कलेक्शन, एपेडेमिक सर्विलेंस, टेस्टिंग सुविधा इसी शाखा में होगी. शाखा यहां पर स्थापित होने से एनआईवी पुणे (नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ वीरोलॉजी) पर भी हमें निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. अंबाला में यह शाखा उत्तर भारत की पहली शाखा होगी और इस शाखा में हरियाणा के अलावा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर,  उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से नमूनों (सैंपलों) की जांच एवं विश्लेषण का कार्य किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों की वजह से हो रही स्थापनाः डा. अतुल गोयल

डा. अतुल गोयल ने बताया कि कोई भी काम तभी आगे चलता है जब सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण व्यक्ति भी इसमें अपनी पूरी दिलचस्पी दिखाए. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस प्रोजेक्ट में पूरी दिलचस्पी दिखाई जा रही है और उन्हीं के प्रयासों से यह शाखा बन पा रही है और अब जल्द इस कार्य को पूरा किया जाएगा. एनडीसी शाखा बीमारियों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इस शाखा में रिसर्च कार्य के बाद बीमारियों की रोकथाम के लिए आगे दिशा-निर्देश जारी किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः Richa Chadha Ali Fazal Wedding: नवाबी अंदाज में एक दूजे के हुए ऋचा और अली, मगर ढाई साल पहले ही कर चुके थे शादी

नग्गल में 4 एकड़ जमीन पर बननी है एनसीडीसी शाखा

गौरतलब है कि अंबाला छावनी के नग्गल क्षेत्र में 4 एकड़ 11 मरले जमीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा NCDC शाखा को स्थापित किया जा रहा है और 20 करोड़ रुपए की लागत से पहले चरण में NCDC की शाखा के लिए 4 मंजिला बिल्डिंग बनेगी, इसके बाद द्वितीय चरण में यहां आधुनिक उपकरणों से लैस लैब स्थापित होगी.

जीनोम सिक्वेंसिंग हो एनसीडीसी शाखा में रू अनिल विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की NCDC शाखा में कई गंभीर, नए रोग एवं वायरस की जांच होगी और उनके आंकड़ों का विश्लेषण होगा. लैब में वायरस को जानने के लिए जीनोम सिक्वेसिंग होगी सकेगी. इसके अलावा लैब में नीपा वायरस, जीका वायरस, रैबीज, जूनाटिक रोग, कोविड-19, ओमीक्रॉन, हेपाटाइटिस के अलावा अन्य गंभीर वायरस की जांच और सभी प्रकार के नए टेस्ट भी होंगे. इससे बीमारियों की जल्द पहचान एवं उनके निदान में महत्वपूर्ण भूमिका अदा हो सकेगी.

स्टेट ऑफ आर्ट लैबपर्यावरण अनुकूल होगी

शाखा में ‘स्टेट ऑफ आर्ट लैब’ पर्यावरण अनुकूल होगी. लैब में ठीक वैसा सेटअप होगा जैसा केंद्रीय स्तर पर दिल्ली की लैब में है. दिल्ली और अंबाला में समन्वय स्थापित होगा और जो स्टडी होगी उस पर आगे संयुक्त तौर पर कार्य किए जाएंगे. यहां पर लैब जल्द बनाई जाएगी जिसमें आधुनिक मशीने होंगी. शाखा की स्थापना के लिए 20 करोड़ खर्च किए जाएंगे व इसका डिजाइन पास हो चुका है.

करोड़ों की लागत से लगेंगे आधुनिक उपकरण

NCDC शाखा में करोड़ों रुपए की लागत से आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे जिनमें बॉयो सेफ्टी केबिनेट, इन्क्यूबेटर, नॉन रेफ्रिजरेट सेंट्रीफ्यूज, कोल्ड सेंट्रीफ्यूज, रियल टाइम पीसीआर मेशीन, ड्राइ ब्लॉक इनक्यूबेटर, रेफ्रिजरेटर, ऑटोक्लेव, हॉट एयर ओवन, डीप फ्रीजर, ट्रेनिंग माइक्रोस्कोप, लाइट माइक्रोस्कोप कम्पाउंड, एलीसा रीडर विद वॉशर, माइक्रोपिपटीस्ट ऑफ ऑल साइज, मिली-क्यू वॉटर प्योरीफायर एवं अन्य उपकरण होंगे.

Read More
{}{}