trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01413242
Home >>Delhi-NCR-Haryana

हरियाणा को मिला 6600 करोड़ का दिवाली गिफ्ट, शाह बोले-मोदी-मनोहर की जोड़ी से प्रदेश बना नंबर वन

Faridabad : जन उत्थान रैली को संबोधित करते हुए देश के गृहमंत्री अमित शाह ने मनोहर लाल सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया. साथ ही पूर्व सरकारों के 50 साल की तुलना बीजेपी शासन के 8 साल से की. 

Advertisement
हरियाणा को मिला 6600 करोड़ का दिवाली गिफ्ट, शाह बोले-मोदी-मनोहर की जोड़ी से प्रदेश बना नंबर वन
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 27, 2022, 04:57 PM IST

फरीदाबाद : देश के गृहमंत्री अमित शाह ने आज फरीदाबाद पहुंचकर प्रदेशभर में 6600 करोड़ रुपये की अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. उन्होंने हरियाणा सरकार के 8 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यहां आयोजित जन उत्थान रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जोड़ी ने हरियाणा को नंबर वन बनाने का कार्य किया है. अमित शाह ने मनोहर लाल के कार्यकाल की तारीफ करते हुए कहा कि सीएम ने 8 साल में प्रदेश को बदलने का कार्य किया है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आजादी के बाद हरियाणा को पहली बार ऐसा मुख्यमंत्री मिला है, जो सिरसा या रोहतक जिले का नहीं, बल्कि पूरे हरियाणा का है. विरोधियों पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि इससे पहले हरियाणा में जब एक सरकार बनती थी तो भ्रष्टाचार बढ़ता था, जबकि दूसरी सरकार बनती थी तो गुंडागर्दी बढ़ती थी, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उस भ्रष्टाचार पर नकेल कसी है और गुंडागर्दी को पूरी तरह से खत्म किया है.

ये भी पढ़ें : ये हरियाणा का गोल्डन पीरियड, पारदर्शी सरकार कर रही बेहतर काम -अनिल विज

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के हर वर्ग की चिंता की है. अमित शाह ने कहा कि अगर हरियाणा के 50 साल के शासनकाल से तुलना की जाए तो एक तरफ दूसरी सरकारों का कार्यकाल है तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का 8 साल का शासन है. दोनों में फर्क साफ नजर आता है, इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पलड़ा भारी है. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने शासनकाल में सिस्टम बदलकर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है, भाई-भतीजावाद को खत्म किया है. 
 
प्रधानमंत्री ने दिया दीपावली का तोहफा

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा की जनता को दीपावली का तोहफा दिया है. इसी कड़ी में 6600 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास हो रहा है. इसमें पलवल से हरसाना कलां तक 5618 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का शिलान्यास, सोनीपत के बड़ी में 590 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का उद्घाटन, रोहतक एलिवेटेड रेल पथ व 106 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हरियाणा पुलिस आवास भौंडसी का उद्घाटन शामिल है. हरियाणा की जनता के लिए खुशी की बात है कि वंदे भारत ट्रेन के कोच सोनीपत के बड़ी में बनाए जाएंगे। इन परियोजनाओं से हरियाणा को बहुत बड़ा फायदा होने वाला है. 

अमित शाह ने गिनाईं उपलब्धियां

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हरियाणा ऐसा पहला राज्य है, जो कैरोसीन मुक्त है. यहां हर घर में गैस चूल्हे हैं. दूध व खाद्य उत्पादन में हरियाणा दूसरे और  ओलंपिक व राष्ट्रीय खेलों में मेडल लाने वालों में पहले स्थान पर है. पढ़ी-लिखी पंचायतों वाला हरियाणा देश का पहला प्रदेश है. यहां सरपंच अंगूठा नहीं लगाते. हरियाणा पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त है. यहां हर घर में शौचालय है. इस उपलब्धि पर हरियाणा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पुरस्कार भी मिल चुका है. हरियाणा में विकास दर 6 प्रतिशत, जबकि मैन्यूफैक्चरिंग में विकास दर 10 प्रतिशत है.

अमित शाह ने बताया कि सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट में हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर है. प्रति-व्यक्ति आबादी की दृष्टि से सबसे ज्यादा स्टार्टअप हरियाणा के युवाओं ने शुरू किए हैं. देश की हर दूसरी गाड़ी हरियाणा में बनती है. अर्थतंत्र में हरियाणा जहां पहले 11वें स्थान पर था, लेकिन अब 5वें स्थान पर पहुंच गया है. 400 फॉर्च्यून कंपनियों के दफ्तर हरियाणा में हैं. गुरुग्राम को सबसे बड़ा उद्योग हब बनाने का काम किया गया है. 8 साल पहले हरियाणा निर्यात में 16वें स्थान पर था, लेकिन अब 7वें स्थान पर है. एमएसएमई रैंकिंग और  इनोवेशन इंडेक्स में हरियाणा तीसरे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: सांसद रमेश बिधूड़ी ने AAP के शिक्षा मॉडल को नकारा, केजरीवाल को दी खुलेआम धमकी

गृहमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के नेतृत्व में 127 योजनाओं की 56257 करोड़ रुपये की राशि सीधे डीबीटी के माध्यम से लोगों के खाते में पहुंची. 8 साल में युवाओं को 98 हजार नौकरियां दीं. पीएम मोदी के आह्वान पर सी और डी वर्ग की नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बना. शाह ने कहा कि ट्रांसफर इंडस्ट्री पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लगाम लगाई है. आज हरियाणा में ऑनलाइन ट्रांसफर हो रहे हैं. मनोहर लाल के राज में प्रदेश में 17 राष्ट्रीय राजमार्ग बने.

जनसंघ के पुरोधा डॉ. मंगलसेन को किया याद

गृह मंत्री अमित शाह ने जनसंघ के पुरोधा और हरियाणा की राजनीति के महान नेता डॉ. मंगलसेन को उनकी जयंती पर याद किया. डॉ. मंगलसेन को  श्रद्धांजलि देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि डॉ. मंगलसेन सिद्धांतों के आधार पर समाज सुधार व सुचिता लाने वाले सच्चे हरियाणवी थे. डॉ. मंगलसेन ने भारतीय जनसंघ की नींव डाली थी.

उन्होंने  जो बीज हरियाणा में बोया था, आज वह वट वृक्ष बन गया है. अमित शाह ने महान संत सूरदास को भी याद किया। उन्होंने कहा कि संत सूरदास का जन्म हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था. दृष्टि बाधित होते हुए भी उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण का वर्णन इतने सुंदर तरीके से किया, निश्चित रूप से उनके हृदय में भगवान श्री कृष्ण विराजमान थे.

Read More
{}{}