Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi Pollution: दिवाली से अबतक प्रदूषण में सुधार, लेकिन आने वाले दिनों में फिर लगेगा सांसों पर पहरा

Delhi Air Pollution Update: गोपाल राय ने कहा कि सीएक्यूएम की मानें तो भारत मौसम विज्ञान विभाग और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा वायु गुणवत्ता की भविष्यवाणी से पता चलता है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं होगी. 

Advertisement
Delhi Pollution: दिवाली से अबतक प्रदूषण में सुधार, लेकिन आने वाले दिनों में फिर लगेगा सांसों पर पहरा
Stop
Renu Akarniya|Updated: Nov 19, 2023, 01:01 PM IST

Delhi Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय दिल्ली के प्रदूषण को लेकर प्रेसवार्ता की. जहां उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखा गया है, लेकिन लोगों को सतर्क रहना चाहिए और प्रदूषण नियंत्रण उपायों का पालन करना चाहिए. गोपाल राय ने यह भी याद किया कि दिवाली से ठीक पहले बारिश और अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण जो प्रगति हुई थी, लोगों द्वारा पटाखे फोड़ने से उसे नुकसान हुआ.

मंत्री ने  कहा कि हालिया सुधारों के सतर्क रहना और सभी वायु प्रदूषण नियंत्रण उपायों का पालन करना महत्वपूर्ण है. दिल्ली और इसके उपनगरों में रविवार को हवा की गुणवत्ता में और सुधार देखा गया, जिसका मुख्य कारण हवा की दिशा और गति जैसी अनुकूल वायुमंडलीय परिस्थितियां थीं. सुबह 7 बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 290 था. 24 घंटे का औसत एक्यूआई शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 था.

शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब', 401 और 450 के बीच 'गंभीर' और इससे ऊपर माना जाता है। 450 'गंभीर प्लस'. 

वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट को देखते हुए केंद्र ने शनिवार को कुछ निर्माण गतिविधियों और दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध सहित कड़े प्रतिबंध हटा दिए.ये उपाय केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना- ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण IV का हिस्सा हैं.

ये भी पढ़ें: World Cup Final: धोनी की इस बात से रोहित शर्मा को बांध लेनी चाहिए गांठ

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) जो प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए जिम्मेदार एक वैधानिक निकाय है. दिल्ली और एनसीआर राज्यों से आपातकालीन उपायों को रद्द करने के लिए कहा है, जो केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस VI-अनुपालक वाहनों को अनुमति देते हैं. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करें.

GRAP-IV के तहत राजधानी में सभी गैर-आवश्यक मध्यम और भारी माल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. राय ने पुष्टि की कि गैर-आवश्यक निर्माण, खनन, पत्थर क्रशर और डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध सहित जीआरएपी के चरण I, II और III के तहत अन्य प्रतिबंध जारी रहेंगे।
उन्होंने कहा कि बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा।

मंत्री ने कहा कि अगर स्थिति में सुधार जारी रहा तो हम इन प्रतिबंधों का दोबारा आकलन करेंगे. सीएक्यूएम के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान द्वारा वायु गुणवत्ता की भविष्यवाणी से पता चलता है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर की समग्र वायु गुणवत्ता में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं होगी. 

{}{}