Home >>Delhi-NCR-Haryana

Kisan Yojana: ड्रोन खरिदने पर सरकार दे रही किसानों को सब्सिडी, कैसे उठाएं इसका फायदा

Kisan Drone: केंद्र और राज्य सरकार किसानों को ड्रोन अपनाने के लिए कई तरह की सब्सिडी दे रही है. इससे किसानों  का समय के साथ आय भी बढ़ेगा.   

Advertisement
Kisan Yojana:  ड्रोन खरिदने पर सरकार दे रही किसानों को सब्सिडी, कैसे उठाएं इसका फायदा
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2023, 03:30 PM IST

Agriculture Kisan Drone: ड्रोन कृषि क्षेत्र के आधुनिक उपकरणों में से एक माना जाता है. ड्रोन के इस्तेमाल से किसान और कृषी सहकारी संस्थान समय और मेहनत दोनो की बचत कर सकते हैं. इसकी मदद से फसल के नुकसान का आकलन किया जा सकता है. ड्रोन की मदद से किसान खेत और फसल के स्वास्थ्य की निगरानी आसानी से कर सकते हैं साथ ही इसकी मदद से खरपतवार और कीटों से प्रभावित क्षेत्रों का पता आसानी से लगाया जा सकता है.
किसान ड्रोन को अपना सकें इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है, ताकि इनकी फसल अच्छी हो सकें और आय में बढ़ोतरी हो सके. लेकिन ड्रोन के ज्यादा दाम के कारण किसान इसे खरीद नहीं पा रहें. किसीन ड्रोन खरीद पाएं इसके लिए ड्रोन की खरीद पर सरकार बंपर सब्सिडी प्रदान कर रही है.

सरकार ड्रोन की खरीद पर 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है. इसका फायदा किसानों के अलावा कृषि प्रशिक्षण संस्थानों, कृषि उत्पादक संगठनों, कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि से स्नातक युवा,  महिला किसान उठा सकते हैं. 

1- ड्रोन पर लगभग 40% से लेकर 100% तक अनुदान मिल रहा है.

2- वहीं कृषि प्रशिक्षण संस्थानों एवं कृषि विश्वविद्यालयों को ड्रोन खरीदने पर 100% तक या 10 लाख तक का अनुदान मिल सकता है. 

3-  कृषि उत्पादक संगठनों को ड्रोन खरीदने पर लगभग 75 % तक का अनुदान मिल सकता है. 

4- अन्य किसानों को ड्रोन खरीद पर 40% तक या 4 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जा सकता है. 

ये भी पढे़ं- PM Kisan योजना की 16वीं किस्त पाने के लिए तुरंत करें ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

ड्रोन के क्या हैं फायदे
कृषि ड्रोन खेती के आधुनिक उपकरणों में से एक है, जो किसानों को कई तरह के फायदे देता है. यह एक तरह का मानवरहित विमान है. इसको किसान दूर से ही सॉफ्टवेयर के द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें एक जीपीएस और कई सेंसर होते हैं साथ ही यह बैटरी की सहायता से काम करता है. ड्रोन में कैमरा, कीटनाशक छिड़काव यंत्र आदि भी लगे होते हैं. ये ड्रोन कम से कम 20 एकड़ रकबे में नैनो उर्वरक,पानी में घुलने वाले उर्वरक साथ ही नैनो डीएपी का छिड़काव कर सकता है. महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग  फ्री में दी जा रही है. महिलाओं को  ट्रेनिंग के बाद मिलने वाले ड्रोन की एवज में किसी भी तरह की सिक्योरिटी मनी नहीं चुकानी पड़ती है वहीं पुरुषों को ड्रोन की ट्रेनिंग के लिए सिक्योरिटी मनी देनी होती है.  
 

{}{}