trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01767096
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Haryana News: पानी से फैल रहीं बीमारियां, 4563 पानी की सैंपल जांच में 700 फेल!

Haryana News:  भिवानी स्वास्थ्य विभाग के CMO डॉ रघुवीर शांडिल्य ने बताया कि अभी तक करीब 4563 पानी के सैम्पल भरे गए थे, जिनमें से से 700 पानी के सैम्पल फेल आये हैं.

Advertisement
Haryana News: पानी से फैल रहीं बीमारियां, 4563 पानी की सैंपल जांच में 700 फेल!
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 05, 2023, 05:04 PM IST

Haryana News: आमजन को स्वच्छ पेयजल मुहैय करवाना प्रशासन की जिम्मेवारी है, ताकि लोग बीमारियों का शिकार ना बने, लेकिन इन दिनों शहर में दूषित पेयजल की सप्लाई की जा रही है, जिसके कारण नागरिक पेट संबंधी बीमारियों के साथ-साथ पीलिया जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार रहे हैं. दूषित पेयजल सप्लाई के कारण शहर के लोग पीलिया जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार हो रहे हैं.

पानी से फैल रहीं बीमारियां
रहिमन पानी रखियो बिन पानी सब सुन लेकिन जब पानी पीने लायक ही ना हो तो फिर क्या फायदा. खराब पानी पीने की वजह उल्टी, दस्त, पीलिया बुरी तरीके से फैल रहा है. पानी खराब की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने जनस्वास्थ्य विभाग को जानकारी दे दी है. भिवानी के स्वास्थ्य विभाग ने शहर से पानी के सैपल लिए थे, ताकि जानकारी रहे कि कहां- कहां पानी खराब आ रहा है. पानी खराब आने की वजह से शहर में पीलिया, उल्टी दस्त के मरीज बड़ी तेजी से बढ़ भी रहे हैं. हॉस्पिटल में इन दिनों मरीज भर्ती भी हो रहे हैं. हालांकि जनस्वास्थ्य विभाग की लापरवाही की वजह से लोगों ने कई बार आवाज भी उठाई, लेकिन उनकी आवाज उठाने का कोई फायदा नहीं हुआ.

4563 सैंपल की जांच
आपको बता दें कि यहां तक कि स्वास्थ्य विभाग भी यह मान चुका है कि इन दिनों लोगों के बीमार होने का कारण दूषित पेयजल है तथा उन्होंने इस ओर सकारत्मक कदम उठाने की मांग हेतु प्रशासन को पत्र लिखा है. भिवानी स्वास्थ्य विभाग के CMO डॉ रघुवीर शांडिल्य ने बताया कि अभी तक करीब 4563 पानी के सैम्पल भरे गए थे, जिनमें से से 700 पानी के सैम्पल फेल आये हैं.

ये भी पढ़ें: Clerk Strike Haryana: हड़ताल पर हरियाणा के कलर्क, Basic Pay बढ़ाने की मांग

76 में से 4 के सैंपल फेल
वहीं शहर में सप्लाई करने वाले 76 आर ओ सेंटर सप्लाई में से 4 के भी सैम्पल फेल आये हैं. इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग को अवगत करवा दिया है. साथ ही आर ओ सेंटर को नोटिस जारी किया गया है. दूषित पेयजल के कारण लोग पीलिया (जोंडिस), डायरिया जैसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं. मरीज स्थानीय चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में भारी तादात में पहुंच रहे हैं, निजी अस्पताल में इलाज करवाना मध्यम वर्गीय परिवार के लिए मुश्किल हो जाता है.

Read More
{}{}