trendingNow11858464
Hindi News >>देश
Advertisement

Delhi Metro G-20: जी-20 समिट के दौरान कितने बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो? कौन से स्टेशन रहेंगे बंद, DMRC ने बताया

G-20 Dates: जी-20 सम्मेलन का आयोजन 8 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है. करीब 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष राजधानी दिल्ली में जुटेंगे. लेकिन दिल्ली मेट्रो चलेगी या नहीं, इसे लेकर लोगों में भ्रम है. आइए आपको बताते हैं.

Delhi Metro G-20: जी-20 समिट के दौरान कितने बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो? कौन से स्टेशन रहेंगे बंद, DMRC ने बताया
Stop
Rachit Kumar|Updated: Sep 06, 2023, 03:53 PM IST

G-20 Security Traffic Arrangement: जी-20 समिट के आयोजन में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. 8 से लेकर 10 सितंबर तक करीब 40 देशों के राष्ट्राध्यक्षों का राजधानी में जमावड़ा होगा. ऐसे में तैयारियां पूरी होने के कगार पर हैं. लेकिन अब भी लोग कन्फ्यूजन में हैं कि दिल्ली मेट्रो चलेगी या बंद रहेगी. अब दिल्ली मेट्रो का इस पर बयान आया है.दिल्ली मेट्रो ने साफ कहा कि सभी लाइनों पर 8 से लेकर 10 सितंबर के बीच सभी टर्मिनल स्टेशन्स से सुबह 4 बजे दिल्ली मेट्रो की सर्विस शुरू हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट स्टेशन को छोड़कर सभी स्टेशन 8 से 10 सितंबर तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन सुरक्षा कारणों से 9 और 10 सितंबर को आम यात्रियों के लिए बंद रहेगा. इन दो दिनों में न तो यात्री सुप्रीम कोर्ट स्टेशन में एंट्री कर पाएंगे और न ही बाहर निकल पाएंगे. 

पार्किंग की सुविधा रहेगी बंद

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक और आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा आठ सितंबर सुबह चार बजे से 11 सितंबर दोपहर तक बंद रहेगी. अधिकारियों ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन से जुड़े अधिकारियों के साथ ही सुरक्षा, कानून और व्यवस्था, यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात कर्मियों और अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों की आवाजाही सुगम बनाने के लिए ट्रेन सेवा सुबह शुरू करने का फैसला किया गया है. 

यह सम्मेलन नौ से 10 सितंबर तक प्रगति मैदान में नए बने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित होगा. डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर ट्रेन सेवाएं तीन दिन यानी आठ, नौ और 10 सितंबर को टर्मिनल स्टेशन से सुबह चार बजे शुरू होंगी. उन्होंने बताया कि सुबह छह बजे तक सभी लाइन पर 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेन चलेंगी और इसके बाद सामान्य दिनों के समय से ट्रेन चलेंगी.

इस संबंध में दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा की ओर से डीएमआरसी को पत्र लिखा गया था. इस पत्र में आयुक्त अरोड़ा ने डीएमआसी से आठ से 10 सितंबर तक सुबह चार बजे से ट्रेन सेवाएं शुरू करने का अनुरोध किया था ताकि सुरक्षाकर्मी समय पर अपनी ड्यूटी पर पहुंच सकें. खत के अनुसार, कर्मचारियों को जी20 आयोजन स्थलों पर सुबह पांच बजे पहुंचने को कहा गया है. 

 

Read More
{}{}