Hindi News >>देश
Advertisement

Delhi Meerut Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्द रफ्तार भरेगी RAPIDX, जानें पूरी डिटेल

Delhi Meerut Rapid Rail: मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस के प्राथमिकता खंड पर परिचालन को मंजूरी दे दी है. अब इसके जल्द शुरू होने की उम्मीद है.

Delhi Meerut Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्द रफ्तार भरेगी RAPIDX, जानें पूरी डिटेल
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 27, 2023, 10:00 PM IST

Delhi Meerut Rapid Rail: मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) गलियारे के प्राथमिकता खंड पर ‘रैपिडएक्स’ सेवा के परिचालन को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता खंड साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच है.

अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले, रेल मंत्रालय ने आरआरटीएस ‘ट्रेन सेट’ को मंजूरी दी थी. इसे 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के लिए डिजाइन किया गया है और इसकी परिचालन गति 160 किमी प्रति घंटा है.

एनसीआरटीसी की सेमी-हाई स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा ‘रैपिडएक्स’ दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सरकारों के साथ केंद्र की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है.

एनसीआरटीसी अधिकारियों ने कहा, ‘‘पिछले एक साल में, ट्रांजिट बुनियादी ढांचा परियोजना के क्रियान्वयन के लिए एनसीआरटीसी द्वारा अपनाई गई प्रक्रियाओं की एक से अधिक सुरक्षा मूल्यांकनकर्ता ने गहन जांच की है. इस तरह, इसके बाद ही इसे रेल मंत्रालय और सीएमआरएस की अनुमति मिली है.’’

एनसीआरटीसी का लक्ष्य 2025 तक दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के पूरे 82 किमी लंबे खंड को लोगों के लिए शुरू करने का है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}