trendingNow11993044
Hindi News >>देश
Advertisement

चक्रवात ‘मिचौंग’ से इन राज्यों पर मंडरा रहा खतरा, भारी बारिश और तेज हवाओं की आशंका

Cyclone Michaung: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह देश के पूर्वी तटीय राज्यों की सरकारों के साथ निरंतर संपर्क में हैं. उन्होंने रविवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. 

चक्रवात ‘मिचौंग’ से इन राज्यों पर मंडरा रहा खतरा, भारी बारिश और तेज हवाओं की आशंका
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Dec 04, 2023, 07:39 AM IST

Cyclone Michaung News:  चक्रवात ‘मिचौंग’  को लेकर आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, पुडुचेरी के साथ ही केंद्र ने भी तैयारियां शुरू कर दी ही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वह देश के पूर्वी तटीय राज्यों की सरकारों के साथ निरंतर संपर्क में हैं. उन्होंने तमिलनाडु, पुडुचेरी, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव प्रयासों में शामिल होने और स्थानीय प्रशासन की मदद करने की भी अपील की है.  प्रधानमंत्री ने रविवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

पीटीआई भाषा के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ में तब्दील हो गया. आशंका है कि यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा तथा मजबूत होकर सोमवार को दक्षिण आंध्रप्रदेश एवं निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु के तटों के समीप पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में पहुंचेगा.

110 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है हवा
बयान में कहा गया है कि उसके बाद वह उत्तर की ओर बढ़ेगा तथा दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट के समानांतर आगे बढ़ते हुए पांच दिसंबर को पूर्वाह्न नेल्लोर एवं मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंधप्रदेश तट को पार करेगा. इस चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चल सकती है.

एनडीआरएफ की टीमें तैनात
एनडीआरएफ ने तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी में 21 टीम तैनात की हैं तथा अतिरिक्त आठ टीम को तैयार रखा गया है. तटरक्षक बल, सेना, नौसेना के बचाव एवं राहत दल जहाज एवं विमान के साथ तैयार रखे गये हैं.

एसएमएस और मौसम बुलेटिन के माध्यम से स्थानीय भाषाओं में अलर्ट जारी किये जा रहे हैं. मछुआरे तथा नौकाएं सुरक्षित जगह लौट आयी हैं. जरूरी सामान का प्रबंध कर लिया गया है. स्थानीय प्रशासन ने चौबीसों घंटे की निगरानी के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारियों को तैनात किया है.

तमिलनाडु ने कई क्षेत्रों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में, सरकार ने सोमवार को चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपेट और तिरुवल्लूर में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है क्योंकि आईएमडी ने इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं  ओडिशा सरकार ने अगले पांच दिनों के लिए पांच जिलों के कृषि विभाग के फील्ड अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

पीएम ने की आंध्र के सीएम से बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘मिचौंग’ से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रविवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

मोदी ने शीर्ष अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि राज्य को हरसंभव मदद दी जाए. तैयारियों की समीक्षा को लेकर एनसीएमसी की बैठक

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) कीए बैठक हुई जिसमें इस चक्रवात के मद्देनजर राज्य सरकारों एवं केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों की तैयारियों की समीक्षा की गई.

कैबिनेट सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित राज्य भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नवीनतम पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएं. उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी की जान न जाए तथा जोखिम संभावित क्षेत्रों को समय से खाली करा लिया जाए.

तमिलनाडु, ओडिशा, पुडुचेरी के मुख्य सचिवों तथा आंधप्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के विशेष मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को की जा रही तैयारियों के बारे में बताया. समिति को बताया गया कि निचले इलाकों की पहचान कर ली गयी है तथा लोगों को राहत केंद्रों में पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है.

(इनपुट - एजेंसी)

(फाइल फोटो)

Read More
{}{}