trendingNow11566920
Hindi News >>देश
Advertisement

Cow Hug Day मनाने का फैसला सरकार ने क्यों ले लिया वापस? ये है बड़ी वजह!

Cow Hug Day Notice: काऊ हग डे (Cow Hug Day) पर सरकार के फैसले से गौ-प्रेमियों के हाथ निराशा लगी है. एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने काऊ हग डे की अपील को वापस ले लिया है. लोग इसकी वजह पर चर्चा कर रहे हैं.

Cow Hug Day मनाने का फैसला सरकार ने क्यों ले लिया वापस? ये है बड़ी वजह!
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 11, 2023, 08:05 AM IST

Cow Hug Day Withdrawn: अगर आप वेलेंटाइन डे (Valentine Day) के दिन Cow Hug Day मनाने के लिए उत्साहित हैं तो अपने उत्साह को शांत कर लीजिए क्योंकि केंद्र सरकार के एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने Cow Hug Day मनाने की अपील वापस ले ली है. इसका जो सर्कुलर आया है उसमें लिखा है कि मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के निर्देश पर एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने 14 फरवरी को काऊ हग डे सेलिब्रेट करने की जो अपील जारी की थी, उसे Withdraw किया जाता है. जबकि एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने 6 फरवरी को सर्कुलर जारी कर कहा था कि ये काऊ हग डे मनाने की अपील इसलिए की गई है क्योंकि पश्चिमी संस्कृति की प्रगति के कारण वैदिक परंपराएं लगभग विलुप्त होने के कगार पर हैं. ऐसे में काऊ हग डे मनाने की अपील को वापस लेने के फैसले पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं.

क्यों वापस लिया गया फैसला?

लेकिन इस फैसले से उन गौ-प्रेमियों को निराशा हाथ लगी है जिन्होंने कितने उत्साह के साथ काऊ हग डे मनाने के फैसले का स्वागत किया था. लेकिन पता नहीं ऐसा क्या हो गया कि काऊ हग डे की अपील ही वापस ले ली गई और इसकी वजह भी नहीं बताई गई. हो सकता है कि सोशल मीडिया पर काऊ हग डे का मजाक उड़ाने वाले मीम्स देखने के बाद एनिमल वेलफेयर बोर्ड को लगा हो कि काऊ हग डे मनाने का फैसला फेयर नहीं है.

करोड़ों गौ-प्रेमियों की भावनाएं आहत!

इस बात की भी बहुत संभावना है कि एनिमल वेलफेयर बोर्ड को अहसास हुआ हो कि काऊ हग डे मनाने में कितना रिस्क हो सकता है. वजह चाहे जो भी हो काऊ हग डे मनाने की अपील वापस लेकर एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने देश के करोड़ों गौ-प्रेमियों की भावनाओं को आहत किया है जो वेलेंटाइन डे के दिन गाय को गले लगाने की तैयारियों में जुटे हुए थे. ये खबर उन प्रेमी जोड़ों के लिए भी शॉकिंग है जो काऊ हग डे की घोषणा के बाद ये सोचकर खुश हो रहे थे कि हिंदू संस्कृति के ठेकेदार अब उन्हें परेशान नहीं करेंगे.

क्या अलग से कोई डे घोषित करने की है जरूरत?

खैर मजाक अपनी जगह है लेकिन हम दिल से चाहते हैं कि जिस देश में गाय को माता कहा जाता है. उस देश में गाय का सम्मान होना ही चाहिए. भले ही एनिमल वेलफेयर बोर्ड ने अपनी अपील वापस ले ली है. लेकिन ज़ी न्यूज़ आपसे अपील करता है कि चाहे वेलेंटाइन डे हो या कोई और डे, आप जब चाहें गाय को गले लगा सकते हैं क्योंकि प्यार जताने के लिए हर दिन, हर वक्त परफेक्ट होता है और अलग से कोई Day घोषित करने की जरूरत भी नहीं होती है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}