trendingNow11246792
Hindi News >>देश
Advertisement

COVID-19 Booster dose: बूस्टर डोज को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, अब नहीं करना होगा 9 महीने का इंतजार

COVID-19 precaution dose: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए COVID-19 एहतियाती खुराक के अंतर को मौजूदा 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है.

COVID-19 Booster dose: बूस्टर डोज को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, अब नहीं करना होगा 9 महीने का इंतजार
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 06, 2022, 06:00 PM IST

Corona Booster Dose News: देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच आज बुधवार को केंद्र सरकार ने कोविड के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. केंद्र सरकार ने बूस्टर कोविड -19 खुराक के अंतराल को पहले के नौ महीनों से छह महीने तक कम कर दिया. यह पिछले महीने एनटीएजीआई की स्थायी तकनीकी उप-समिति (एसटीएससी) द्वारा कोविड-19 टीकों की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को छह महीने तक कम करने की सिफारिश के बाद आया है.

बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा सिफारिश का समर्थन किया गया था. इसलिए, अब यह निर्णय लिया गया है कि 18-59 वर्ष के सभी लाभार्थियों के लिए एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्र में दूसरी खुराक की तारीख से छह महीने या 26 सप्ताह पूरा होने के बाद लगाई जा सकेगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को दिए निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्यों को जारी पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए COVID-19 एहतियाती खुराक के अंतर को मौजूदा 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है.

बुजुर्ग लोगों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग लोगों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) और फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर छह महीने पूरे होने के बाद कोविड बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगी. इससे पहले, सरकार ने मई में विदेश यात्रा करने वाले नागरिकों को गंतव्य देश के दिशानिर्देशों के अनुसार निर्धारित नौ महीने की प्रतीक्षा अवधि से पहले वैक्सीन की बूस्टर शॉट लेने की अनुमति दी थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Read More
{}{}