trendingNow11261371
Hindi News >>देश
Advertisement

Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन के मामले में भारत का दोहरा शतक, महज 18 महीने में बनाया रिकॉर्ड

200 crore Dose of Covid-19 vaccination: कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ मैच में भारत ने शानदार दोहरा शतक बनाया है. देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 200 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं.

Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन के मामले में भारत का दोहरा शतक, महज 18 महीने में बनाया रिकॉर्ड
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 17, 2022, 01:16 PM IST

200 crore Dose of Covid-19 vaccination: भारत ने कोरोना वैक्सीन के मामलों में एक बार फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने 200 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा पार कर लिया है. कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ मैच में भारत ने शानदार दोहरा शतक बनाया है. शुरुआत से ही केंद्र सरकार वैक्सीन को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है. इसी का नतीजा है कि भारत ने ये बड़ी कामयाबी हासिल की है. 

देश में युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी

भारत में अभी भी वैक्सीनेशन अभियान जारी है. आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार ने 18 से 59 साल के आयुवर्ग के लोगों के लिए बूस्टर डोज फ्री में लगाने का ऐलान किया है. बीते 15 जुलाई से ये अभियान शुरू हुआ है. 75 दिन के एक विशेष अभियान के तहत ऐसा किया जा रहा है. वहीं देश में 12 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है.

18 महीने में बनाया रिकॉर्ड

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने ये रिकॉर्ड महज 18 महीने में बनाया है. देश में राष्ट्रव्यापी वैक्सीनेशन अभियान जनवरी 2021 में शुरू हुआ था. भारत सरकार का दावा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान है. आपको बता दें कि वैक्सीनेशन के मामले में चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर है. इस रिकॉर्ड के साथ भारत कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सुरक्षित देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

देश में कोरोना वैक्सीन के 200 करोड़ डोज लगाए जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने बधाई दी. उन्होंने कहा, 'यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भारत ने अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 2 करोड़ खुराक को पार कर लिया है. मैं इस उपलब्धि पर स्वास्थ्य कर्मियों और नागरिकों को बधाई देता हूं.'

PM मोदी ने दी बधाई

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'भारत ने फिर रचा इतिहास. वैक्सीन की 200 करोड़ खुराक का स्पेशल आंकड़ा पार करने पर सभी भारतीयों को बधाई. उन लोगों पर गर्व है जिन्होंने भारत के टीकाकरण अभियान को पैमाने और गति में अद्वितीय बनाने में योगदान दिया. इसने COVID-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत किया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Read More
{}{}