trendingNow11638128
Hindi News >>देश
Advertisement

Coronavirus: नोएडा में कोरोना के नए वेरिएंट का कोहराम, रफ्तार पहले से 104 गुना तेज, नई लहर का डर, अलर्ट जारी

Coronavirus new variant: दिल्ली-एनसीआर में कोरोना वायरस एक बार फिर डराने लगा है. खासकर नोएडा में कोरोना का नया वेरिएंट चिंता का विषय बनता जा रहा है. नोएडा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक्सबीबी 1 सब वैरिएंट तेजी से फैल रहा है.

Coronavirus: नोएडा में कोरोना के नए वेरिएंट का कोहराम, रफ्तार पहले से 104 गुना तेज, नई लहर का डर, अलर्ट जारी
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Apr 03, 2023, 09:39 PM IST

Coronavirus new variant: दिल्ली-एनसीआर में कोरोना वायरस एक बार फिर डराने लगा है. खासकर नोएडा में कोरोना का नया वेरिएंट चिंता का विषय बनता जा रहा है. नोएडा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक्सबीबी 1 सब वैरिएंट तेजी से फैल रहा है. जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं.

विशेषज्ञों ने बताया कि नोएडा में तेजी से बढ़ रहे कोविड केस के लिए ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट एक्सबीबी 1 जिम्मेदार है. हालिया मामलों के जीनोम एनालिसिस से यह बात सामने आई है. नोएडा में अधिकांश मरीजों में ये सब वैरिएंट ही है. इसके अलावा एक्सबीबी 1.5, एक्सबीबी 2.3 सब वैरिएंट के मरीज भी हैं.

एक्सबीबी 1 तेजी से संक्रमण को फैलाया है. इसकी रफ्तार पहले से 104 गुना तेज है. यदि सावधानी नहीं बरती गई तो ये कोरोना की नई लहर का रूप ले सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक ये नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैमिली का है. ये हमारी इम्यूनिटी को तोड़ सकता है और हमें आसानी से संक्रमित कर सकता है. ये म्यूटेशन भी कर सकता है. हालांकि घातक कम है. इसलिए लापरवाही नहीं बरती जाए.

प्रदेश में भी इसी वैरिएंट के केस सबसे ज्यादा आ रहे हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र और दिल्ली में भी एक्सएक्सबी और सब वैरिएंट एक्सएक्सबी 1 के मामले हैं.नोएडा में जेपी अस्पताल में भर्ती आठ मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजे गए थे. इनमें पहले तीन सैंपल 27 मार्च और बाद के सभी सैंपल 30 मार्च को भेजे गए थे. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ये इन सभी मरीजों पर नजर बनी हुई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}