trendingNow11837203
Hindi News >>देश
Advertisement

Chandrayaan 3 की लैंडिंग से पहले स्कूली बच्चों में भारी उत्साह, UP में दिखा अद्भुत नजारा

Chandrayaan 3 landing celebration prep UP: चंद्रयान-3 की लैंडिंग दिखाने के लिए सभी स्कूल तैयार हैं. UP के कई शहरों और गांवों से चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए पूजापाठ, हवन की तस्वीरें सामने आई हैं.

Chandrayaan 3 landing 1804 pm ist
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Aug 23, 2023, 11:53 AM IST

Chandrayaan 3 Landing: भारत का चंद्रयान 3 की इस वक्त पूरी दुनिया की सुर्खियों में है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज  23 जुलाई को भारतीय स्पेस एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इतिहास रचने को तैयार है. चंद्रयान -3 का विक्रम लैंडर आज शाम करीब 18:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर कदम रखेगा. इसरो ने कहा है कि मिशन तय समय पर होगा. यूपी के स्कूलों और मदरसों में इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा. इस ऐतिहासिक मौके पर देशभर के स्कूली बच्चों खासकर विज्ञान के छात्रों को बड़ी बेकरारी के साथ चंद्रयान 3 की लैंडिंग का इंतजार है.

देशभर में उत्साह की लहर

देशभर के लाखों स्कूली बच्चे यानी छात्र-छात्राएं चंद्रयान-3 के उतरने की प्रक्रिया को जानने और समझने में भारी उत्साह दिखा रहे हैं. इन सभी को चंदा मामा से जुड़े इस बेहद खास मौके की तस्वीरों को देखना है. इसके लिए देशभर में अलग-अलग तैयारियां की गई हैं. यदि इस मिशन की सॉफ्ट लैंडिंग सफल रही तो भारत दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करने वाला पहला देश बन जाएगा.

यूपी में दिखा गजब नजारा

यूपी के बाराबंकी जिले के स्टूडेंट्स भी जोश से भरे हैं. यहां के एक कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों ने चंद्रयान डे सेलिब्रेट किया. बच्चों ने स्कूल में चंद्रयान की रंगोली बनाई. शिक्षकों की देखरेख में चंद्रयान को ले जाने वाले रॉकेट का मॉडल, स्पेस, लैंडर रोवर बनाया. इसके साथ ही चंद्रमा पर उतरने के बाद तक क्या कुछ होगा उसे अपनी कल्पना के नजरिए और क्षमता से साकार करके दिखाया है. शिक्षकों ने प्रोजेक्टर लगाकर एस्ट्रोनॉमी की वर्कशॉप कराई. और छात्रों को चांद की बारीकियों से रूबरू कराया.

लखनऊ में 7 लाख स्कूली बच्चे देखेंगे चांद की लैंडिंग

चंद्रयान-3 की लैंडिंग दिखाने के लिए सभी स्कूल तैयार हैं. लखनऊ के 7 लाख बच्चे चंदा मामा को लाइव देखेंगे. लखनऊ के 1619 प्राइमरी स्कूलों, आर्ट कस्तूरबा गांधी स्कूलों और यूपी बोर्ड और सीबीएसई के 250 के करीब स्कूल लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण दिखाएंगे. लखनऊ में कई जगह हवन हुआ है.

मिठाई बांटने की तैयारी

लखनऊ में चंद्रयान 3 की सफलता पर लखनऊ में मिठाई बांटने की तैयारी है. इस मिशन को लीड करने वाली ऋतु करीघाल के नवयुग विद्यालय पर जश्न का माहौल है. नवयुग कन्या विद्यालय में मिठाईयां बंटेगी. यहां की शिक्षिकाओं में उत्साह की लहर दिख रही है.

सीतापुर में पूजा अर्चना का दौर जारी 

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर यूपी के सीतापुर में पूजा अर्चना का दौर जारी है. इसी क्रम में शहर के सीताराम मंदिर में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए पूजा अर्चना की जा रही है. धर्मगुरु आशीष शास्त्री से जी मीडिया ने एक्सक्लूसिव बातचीत की. धर्मगुरु आशीष शास्त्री ने बताया आज चांद पर पहुंचेगी भारत. इसके लिए हमारे देश के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत है जो आज हम चांद पर पहुंच सकेंगे. वही मंदिर में पूजा अर्चना लगातार की जा रही है.

रायबरेली में हवन-पूजन

रायबरेली में चंद्रयान तीन की सफलतापूर्वक लैंडिंग के लिए महिलाओं ने शिव मंदिर में हवन पूजन किया है. प्रगतिपुरम के शिव पार्क में सुबह से ही महिलाओं ने इकट्ठा होकर पहले भगवान भोले शंकर का पूजन कर उनसे चंद्रयान तीन के सफल लैंडिंग का आशीष मांगा और उसके बाद विधि विधान से हवन पूजन किया गया.

हमारा देश विज्ञान के क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा है. ये पूरे देश के लिए गर्व का विषय है. चंद्रयान-3 बुधवार को चंद्रमा पर उतरेगा. इसका सीधा प्रसारण शाम 5.27 बजे से ISRO की वेबसाइट और इसरो के यूट्यूब चैनल समेत अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा.

Read More
{}{}