Hindi News >>देश
Advertisement

नीट पेपर लीक: CBI ने आरोपियों के हलक से निकलवाया सच, सामने आए कई खुलासे, कब तक बचेगा सरगना?

Beur Jail Patna:  पता चला है कि पूछताछ में लगभग सभी आरोपियों ने संजीव कुमार उर्फ साजीव मुखिया और सिकंदर यादवेंद्र का नाम लिया. ये लोग इस पेपर लीक कांड के मुख्य सूत्रधार बताए जा रहे हैं. हालांकि, इन आरोपियों के बयानों में थोड़ा बहुत फर्क भी है.

नीट पेपर लीक: CBI ने आरोपियों के हलक से निकलवाया सच, सामने आए कई खुलासे, कब तक बचेगा सरगना?
Stop
Gaurav Prabhat Pandey|Updated: Jun 30, 2024, 09:26 PM IST

NEET question paper leak case: बिहार के पटना स्थित बेउर जेल में रविवार को सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने नीट परीक्षा पेपर लीक मामले के 13 आरोपियों से पूछताछ की. इसके लिए सीबीआई को स्पेशल कोर्ट से इजाजत मिली थी. इन 13 लोगों में से 6 कथित तौर पर परीक्षा माफिया से जुड़े हैं, जबकि 4 परीक्षा देने वाले छात्र हैं और 3 उनके माता-पिता हैं. पता चला है कि पूछताछ में लगभग सभी आरोपियों ने संजीव कुमार उर्फ साजीव मुखिया और सिकंदर यादवेंद्र का नाम लिया. ये लोग इस पेपर लीक कांड के मुख्य सूत्रधार बताए जा रहे हैं. हालांकि, इन आरोपियों के बयानों में थोड़ा बहुत फर्क भी है.

मुखिया गैंग से भी कनेक्शन

असल में सीबीआई अधिकारियों का कहना है कि वो मुखिया को ढूंढने में लगे हुए हैं, फिलहाल वो फरार है, लेकिन उसकी सुराग जरूर मिली है. क्योंकि जिन लोगों को पेपर लीक मामले में पकड़ा गया है उन सभी ने पूछताछ में मुखिया का नाम लिया है. सूत्रों के अनुसार इनका मुखिया गैंग से भी कनेक्शन बताया जा रहा है.

आमने-सामने बैठाकर पूछताछ

इससे पहले 28 जून को सीबीआई कोर्ट ने ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल अहसानुल हक, वाइस-प्रिंसिपल इम्तियाज आलम और एक पत्रकार जमालुद्दीन को पूछताछ के लिए हिरासत में रखने की अनुमति दे दी. इन तीनों को झारखंड के हजारीबाग से पेपर छेड़छाड़ के आरोप में पटना लाया गया था. सीबीआई ने इनसे आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की. साथ ही, सीबीआई प्रिंसिपल की कॉल डिटेल्स और उनके बिहार कनेक्शन की भी जांच कर रही है.

स्कूल के चेयरमैन भी हिरासत में.. 

वहीं मामले में सीबीआई ने गड़बड़ी के सिलसिले में गोधरा में एक निजी स्कूल के मालिक को गिरफ्तार किया. पंचमहल जिले के जय जलाराम स्कूल के चेयरमैन दीक्षित पटेल को शनिवार देर रात हिरासत में ले लिया. दीक्षित पटेल को हिरासत में लेने के बाद गोधरा सिविल अस्पताल में उनका मेडिकल कराया गया. नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार आरोपियों के संपर्क में होने के संदेह के आधार पर सीबीआई ने दीक्षित पटेल के खिलाफ यह कार्रवाई की है.

कुछ छात्रों के परिजनों के भी बयान दर्ज

इससे पहले 27 जून को नीट में धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई ने दीक्षित पटेल से पूछताछ की थी. इसके अलावा सीबीआई ने कुछ छात्रों के परिजनों के भी बयान दर्ज किए. नीट पास कराने के लिए 10 लाख रुपये की ठगी के मामले में जय जलाराम स्कूल के प्रिंसिपल और एक शिक्षक को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.

{}{}