trendingNow11495436
Hindi News >>देश
Advertisement

चीन में कोहराम मचा रहे कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, वडोदरा में पाया गया केस

Omicron BF.7:  चीन में कोरोना के मामलों के फिर से बढ़ने के पीछे यही वेरिएंट बताया जा रहा है. चीन के अलावा भी यह वेरिएंट अमेरिका, यूके और  बेल्जियम, जर्मनी, सहित दुनिया भर के कई अन्य देशों में पाया गया है. 

(प्रतीकात्मक फोटो)
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 21, 2022, 08:04 PM IST

Coronavirus in India: गुजरात के वडोदरा में कोरोना के BF.7 वेरिएंट का मामला सामने आया है. 61 वर्षीय महिला में BF.7 वेरिएंट पाया गया है. कोरोना का वेरिएंट मिलने के बाद महिला घर में ही आइसोलेट थी.  फाइजर का टीका लगवाने के बावजूद महिला बीएफ.7 वेरिएंट से संक्रमित हुई. यह  महिला 11 नवंबर को अमेरिका से वडोदरा आई थी. महिला के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गांधीनगर भेजे गए थे.

कोरोना के कई  वेरिएंट्स अब तक आ चुके हैं. ओमीक्रोन इनमें सबसे प्रमुख रहा है. ओमीक्रोन के भी कई सबवेरिएंट्स आए हैं. इसी का एक सबवेरिएंट है BF.7 जिसे BA.5.2.1.7 के रूप में जाना जाता है. यह ओमीक्रोन वेरिएंट BA.5 का एक सबवेरिएंट हैं.  चीन में कोरोना के मामलों के फिर से बढ़ने के पीछे यही वेरिएंट बताया जा रहा है. चीन के अलावा भी यह वेरिएंट अमेरिका, यूके और  बेल्जियम, जर्मनी, सहित दुनिया भर के कई अन्य देशों में पाया गया है. 

तेजी से फैलता है
BF.7 अन्य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैलता है और ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है हालांकि यह ज्यादा खरतनाक नहीं है लेकिन चिंता की बात यह है कि यह कोरोना वायरस के टीके लगवा चुके लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है.

BF.7  के लक्षण
BF.7 के लक्षण ओमीक्रोन के पिछले सभी वेरिएंट्स की तरह हैं. इसके लक्षण हैं:-

-बुखार
-खांसी
-गले में खराश
-नाक बहना
-थकान
-उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}