trendingNow11880509
Hindi News >>देश
Advertisement

Khalistan Row: भारत-कनाडा तनाव के बीच NIA ने लिया चौंकाने वाला फैसला, जारी की इन गैंगस्टर्स की लिस्ट

Canada-India Tension: भारत-कनाडा में जारी तनाव के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कनाडा से संबंध रखने वाले आतंकी गैंगस्टर नेटवर्क से जुड़े 43 व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है. एनआईए ने लोगों से अपनी संपत्तियों का डिटेल शेयर करने के लिए कहा है.

Khalistan Row: भारत-कनाडा तनाव के बीच NIA ने लिया चौंकाने वाला फैसला, जारी की इन गैंगस्टर्स की लिस्ट
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Sep 20, 2023, 09:08 PM IST

Canada-India Tension: भारत-कनाडा में जारी तनाव के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को कनाडा से संबंध रखने वाले आतंकी गैंगस्टर नेटवर्क से जुड़े 43 व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है. एनआईए ने लोगों से अपनी संपत्तियों का डिटेल शेयर करने के लिए कहा है. इन गैंगस्टर की संपत्ति केंद्र सरकार अपने कब्जे में ले सकती है. एनआईए ने अपने पोस्ट में लॉरेंस बिश्नोई, जसदीप सिंह, काला जठेरी उर्फ संदीप, वीरेंद्र प्रताप उर्फ काला राणा और जोगिंदर सिंह की तस्वीरें उनके नाम के साथ जारी कीं. इसमें जोर देकर कहा गया है कि इनमें से कई गैंगस्टर कनाडा में स्थित हैं.

एनआईए ने लोगों से इस लिस्ट के गैंगस्टर्स उनके सहयोगियों, दोस्तों और रिश्तेदारों के नाम पर स्वामित्व वाली संपत्तियों/परिसंपत्तियों/व्यवसायों के बारे में डिटेल शेयर करने का भी अनुरोध किया. 

इन तस्वीरों में दिख रहे गैंगस्टर एनआईए मामले आरसी-38/2022/एनआईए/डीएलआई या आरसी-39/2022/एनआईए/डीएलआई में आरोपी हैं. एनआईए ने 'एक्स' पर लोगों को संबोधित एक पोस्ट में कहा कि यदि आपके पास लिस्ट में दिख रहे नामों पर स्वामित्व वाली संपत्तियों/परिसंपत्तियों/व्यवसाय के बारे में या उनके सहयोगियों, दोस्तों और रिश्तेदारों के नाम पर कोई जानकारी है तो कृपया डीएम @91 7290009373 पर व्हाट्सएप करें.

बता दें कि जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने का आरोप लगाया था. निज्जर भारत में वांटेड आतंकवादी था. निज्जर को बीते 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में गुरुद्वारे के बाहर पार्किंग क्षेत्र में गोली मार दी गई थी.

इस बीच, कनाडा में भारतीय नागरिकों, छात्रों और देश की यात्रा की योजना बना रहे लोगों को दोनों देशों के बीच संबंधों में हालिया तनाव के बीच सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया कि कनाडा में भारतीय नागरिकों और भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें, जहां भारत विरोधी गतिविधियां बढ़ रही हैं. कनाडा में भारतीय छात्रों को विशेष रूप से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावासों के साथ अपनी संबंधित वेबसाइटों या MADAD पोर्टलmadad.gov.in के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा. विदेश मंत्रालय की सलाह के अनुसार, पंजीकरण से उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास किसी भी आपातकालीन या अप्रिय घटना की स्थिति में कनाडा में भारतीय नागरिकों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने में सक्षम होंगे.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार कर रहे लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}