trendingNow11861842
Hindi News >>देश
Advertisement

घोसी में बीजेपी की हार..लेकिन इन 3 जगहों पर मिली जीत, जानिए उपचुनाव की 7 सीटों का रिजल्ट

Bypoll Results: अलग-अलग राज्यों में हुए उपचुनावों के परिणाम की तस्वीर साफ हो गई है. कुल सात विधानसभा सीटों के परिणामों में चर्चित घोसी सीट बीजेपी हार गई है, वहां सपा की जीत हुई है जबकि 3 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है. जानिए उपचुनाव की 7 सीटों का रिजल्ट कैसा रहा है.

घोसी में बीजेपी की हार..लेकिन इन 3 जगहों पर मिली जीत, जानिए उपचुनाव की 7 सीटों का रिजल्ट
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Sep 08, 2023, 06:11 PM IST
Bypoll Assembly Elections: एक तरफ जहां अगले साल की शुरुआत में होने वाले आम चुनावों के लिए एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन दोनों ने तैयारियां तेज कर दी हैं तो वहीं 5 सितंबर को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए जिसके नतीजे आ गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चर्चित सीट यूपी के घोसी विधानसभा है, जहां समाजवादी पार्टी ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को हरा दिया है. इसके अलावा अन्य छह सीटों की तस्वीर साफ हो गई है. 
 
घोसी विधानसभा सीट: उपचुनाव में सपा की ऐतिहासिक जीत हुई है. सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह 34वें चरण में 42763 वोटों से जीत दर्ज की. उन्होंने बीजेपी के दारा सिंह चौहान को हराया है.

धनपुर सीट: त्रिपुरा की धनपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार बिंदू देबनाथ ने 18871 मतों से जीत हासिल कर ली है. सीपीआई (एम) उम्मीदवार कौशिक चंदा को 11146 वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 30017 वोट मिले हैं.

बॉक्सानगर सीट: त्रिपुरा की इस सीट पर बीजेपी के तफ्फजल हुसैन को 34,146 वोट हासिल हुए, जबकि दूसरे नंबर पर रहे सीपीआई-एम के मिजान हुसैन को महज 3909 वोट मिले. तफ्फजल हुसैन ने मिजान को 30 हजार के करीब भारी-भारकम वोटों से मात दी है. 

धूपगुड़ी: पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी पर तृणमूल उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय ने उपचुनाव जीता है. निर्मल चंद्र राय ने बीजेपी उम्मीदवार तापसी राय को 4883 मतों से हराया है. निर्मल चंद्र को कुल 96961 वोट मिले जबकि तपासी रॉय को 92648 वोट हासिल हुए हैं. सीपीआई (एम) के प्रत्याशी इश्वर चंद्र रॉय को महज 13666 वोट मिले हैं.

बागेश्वर सीट: उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी पार्वती दास जीतीं हैं. पार्वती दास को 33247 वोट मिले, उन्होंने कांग्रेस के बसंत कुमार 2405 वोटों से हराया है.

डुमरी: झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर एनडीए उम्मीदवार की हार हुई है. जेएमएम उम्मीदवार बेबी देवी ने एनडीए उम्मीदवार यशोदा देवी को हरा दिया है.

पुथुपल्ली सीट: केरल के पुथुपल्ली में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. कांग्रेस पार्टी ने केरल की पुथुपल्ली सीट पर कांग्रेस ने 36 हजार से अधिक मतों से शानदार जीत हासिल की है. कांग्रेस के उम्मीदवार चांडी ओमन ने सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस को हराया है. 

 

सीट                           जीत                             हार
घोसी (उत्तर प्रदेश)       सुधाकर सिंह (जीते)         दारा सिंह चौहान (बीजेपी-हारे)
बागेश्वर (उत्तराखंड)     पार्वती देवी (बीजेपी-जीते)     बसंत कुमार (कांग्रेस-हारे)
बॉक्सानगर (त्रिपुरा)     तफज्जल हुसैन (बीजेपी-जीते) मिजन हुसैन (सीपीएम मार्क्सववादी-हारे)
धनपुर (त्रिपुरा)            बिंदू देबनाथ (बीजेपी-जीते)     कौशिक चंदा (सीपीआई एम- हारे)
धुपगुड़ी (पश्चिम बंगाल) निर्मलचंद राय (टीएमसी-जीते) तापसी रॉय (बीजेपी-हारे)
पुथुपल्ली (केरल)         चांडी ओमान (यूडीएफ-जीते) जैक सी थॉमस (एलडीएफ-हारे)
डुमरी (झारखंड)          बेबी देवी (झामुमो-जीते)     यशोदा देवी (आजसू-हारे)
Read More
{}{}