trendingNow12287437
Hindi News >>देश
Advertisement

By Election: लोकसभा के बाद 7 राज्यों की इन विधानसभा सीटों पर आर-पार की जंग, 10 जुलाई को होगी वोटिंग

By election news: हाल ही में देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. नतीजों की घोषणा बीते 4 जून को हुई थी. फिर से स्पष्ट बहुमत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी है. जो विधायक सांसद बने हैं, उनके लिए खाली सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है.

By Election: लोकसभा के बाद 7 राज्यों की इन विधानसभा सीटों पर आर-पार की जंग, 10 जुलाई को होगी वोटिंग
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jun 10, 2024, 02:53 PM IST

By-Election: चुनाव आयोग (ECI) ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी. इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी. ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं. जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं.

पढ़ें: मोदी ने फिर चौंकाया, किस वजह से कैबिनेट में हुई इन नेताओं की सरप्राइज एंट्री

ये रहा चुनावी कार्यक्रम

चुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी, नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून है, 24 जून को चुनाव पत्रों की जांच होगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 26 जून है. उपचुनाव के तहत मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना 13 जुलाई को होगी. निर्वाचन आयोग ने कहा कि उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी की जानी है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}