trendingNow12159246
Hindi News >>देश
Advertisement

K Kavita: 'साउथ ग्रुप' की वो लॉबी जिसके चक्कर में फंस गईं बीआरएस लीडर के कविता

K Kavitha Arrest news: कविता को लेकर ईडी ने दावा किया था कि वो शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी थीं, जो 2021-22 के लिये दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा था.

K Kavita: 'साउथ ग्रुप' की वो लॉबी जिसके चक्कर में फंस गईं बीआरएस लीडर के कविता
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Mar 16, 2024, 04:11 PM IST

BRS Leader K Kavitha Produced In Court: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित धनशोधन मामले में गिरफ्तार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता को शनिवार को यहां एक अदालत में पेश किया. ईडी ने तेलंगाना विधान परिषद सदस्य कविता को विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल के समक्ष पेश किया, जो जल्द ही मामले की सुनवाई कर सकते हैं. अदालत में पेश किए जाने के दौरान कविता ने मीडियाकर्मियों से कहा, 'केस झूठा है. हम यह (मुकदमा) अदालत में लड़ेंगे.'

ईडी पर आरोप

के. कविता के वकील ने ईडी पर उन्हें गिरफ्तार करते समय उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. के कविता ने कहा कि ये गैरकानूनी और मनघड़ंत केस है. हम इसके खिलाफ कोर्ट में लड़ेंगे. ED के कविता की 10 दिन की कस्टडी रिमांड की मांग कर सकती है.

केंद्रीय एजेंसी कविता को कल शाम हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार करके दिल्ली ले आई थी. दिल्ली की आबकारी नीति मामले में अदालत में पेश किए जाने के दौरान के. कविता ने कहा कि ‘हम इसके खिलाफ बड़ी अदालत में लड़ाई लड़ेंगे.’

कैसे तेलंगाना पहुंची दिल्ली एक्साइज घोटाले की जांच की आंच?

कविता की गिरफ्तारी से पहले उन्हें भी पूछताछ के लिए कई समन भेजे गए थे. कथित शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया और संजय सिंह के बाद ये तीसरी बड़ी गिरफ्तारी मानी जा रही है. कविता को लेकर ईडी ने दावा किया था कि वो शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी थीं, जो 2021-22 के लिये दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा था.

कविता पर ये आरोप भी है कि इसी ‘साउथ ग्रुप’ और आम आदमी पार्टी के बीच एक डील हुई थी जिसके तहत इस ग्रुप ने आम आदमी पार्टी को बड़ी रकम का भुगतान किया था. के कविता के पूर्व CA बुचिबाबू ने फरवरी 2023 में ईडी के सामने दर्ज किए गए अपने बयान में कहा था - 'कविता, केजरीवाल और दिल्ली के (पूर्व) डिप्टी सीएम (मनीष सिसोदिया) के बीच एक पॉलिटिकल डील हुई थी. इस मामले पर के कविता ने 19-20 मार्च, 2021 को विजय नायर से भी मुलाकात भी की थी.'

मामले के एक आरोपी विजय नायर को सरत रेड्डी, कविता और एम. श्रीनिवासुलु रेड्डी की ओर से नियंत्रित ‘साउथ ग्रुप’ से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली और ये रकम आप नेताओं को देने के लिए नायर को दी गई थी.

कोर्ट में ईडी की दलील

ईडी ने आज कोर्ट में कहा, 'इंडो स्पिरिट्स में अरुण पिल्लई प्रॉक्सी थे. कहा गया था कि किकबैक का 33% हिस्सा मैडम को जाना है और हमने इसकी पुष्टि की है कि वह किसे मैडम कह रहा था. ED ने कहा कि कोर्ट को यह देखना है कि PMLA की धारा 19(1) का पालन किया गया है या नहीं है. ED के वकील ने आज कोर्ट में कहा कि कविता के वकील आरोप लगा रहे हैं कि नियम के मुताबिक एक महिला को सूर्यास्त के बाद गिरफ्तार नहीं किया जा सकता. जबकि हैदराबाद मे सूर्यास्त का समय 6.20 बजे है उससे पहले हमने अरेस्ट किया. इंडो स्पिरिट्स की जांच में अरूण पिल्लई, बुचिबाबू, गोरंटला सभी के स्टेटमेंट है की मैडम को बात किया जाएगा. बुच्छी बाबू का चैट्स भी मौजूद है हमारे पास सबूत है इसलिए हमें और पूछताछ करने की जरूरत है.

Read More
{}{}