trendingNow11558704
Hindi News >>देश
Advertisement

Bride Will Not Wear Lehenga: पंजाब में दुल्हन अब नहीं पहनेगी लहंगा, लेट हुई बारात तो देना पड़ेगा इतना जुर्माना

Punjab Kapurthala Panchayat: भदास गांव की पंचायत ने शादी में दुल्हन के लहंगा पहनने और दोपहर 12 बजे के बाद बारात आने पर जुर्माना लगाने का ऐलान किया है. उनका कहना है बढ़ती महंगाई में अमीरों के रीति-रिवाज गरीब परिवारों पर बोझ बन रहे है. इसके साथ ही बधाई के रेट भी पंचायत ने फिक्स कर दिए है.  

सांकेतिक तस्वीर
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Feb 05, 2023, 09:04 AM IST

Kapurthala Panchayat marriage rules: पंजाब के कपूरथला जिले की भदास पंचायत ने सामाजिक बुराइयों पर नकेल कसने के लिए शादी-ब्याह से जुड़ी रस्मों को लेकर नए नियम बना दिए हैं. खासकर शादियों में अब किसी भी तरह का नशा करने वालों की खैर नहीं होगी. इस पंचायत ने सर्वसम्मति से कहा है कि गुरुघर में लावां-फेरे के दौरान अब दुल्हन लहंगा नहीं पहनेगी. वहीं फेरे भी अब दोपहर में 12 बजे से पहले होंगे. वहीं अगर लावां फेरे लेने के लिए बारात 12 बजे से लेट हुई तब लड़के वालों पर अब 11 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया जाएगा.

सामाजिक सुधार के लिए फैसला

शादी के बाद जब दुल्हन मंगल फेरा लगाने के लिए मायके आती है तो ससुराल से कई बार बहुत सारे लोग साथ आ जाते हैं. इस पर भी पंचायत ने प्रतिबंध लगाए हैं. पंचायत ने फरमान जारी किया है कि अब दुल्हन के साथ फेरे में सिर्फ परिवार ही आ सकता है. इसके अलावा अगर एक भी शख्स फालतू आया तो इस स्थिति में भी पंचायत 11 हजार रुपए का जुर्माना वसूल करेगी.

'टिफिन बॉक्स में लंगर ले जाने पर रोक'

नए नियमों के तहत अब लंगर से टिफिन बॉक्स में लंगर ले जाने पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है, अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसपर 10 हजार रुपये जुर्माना रखा गया है इसके अलावा सजा के तौर पर उसे 2 महीने तक गुरुघर में जोड़ों की सेवा करनी होगी. वहीं अगर टिफिन बॉक्स में लंगर ले जाने का दोषी सरपंच, नंबरदार, प्रधान, या कमेटी मैंबर दोषी होता है तो उसे 10 हजार की जगह 30 हजार रुपये जुर्माना देना होगा, साथ ही 3 महीने तक सेवा करनी होगी.

'नशे पर बैन-बधाई के रेट फिक्स'

नशीली चीजें बेचने वालों पर पंचायत ने 5 हजार का जुर्माना लगाया है. वहीं शादी-विवाह के अवसर पर अगर कोई किन्नर बधाई लेने आता है तो किन्नर को 5100 रुपए और भंड को 11 सौ रुपए बधाई दी जाएगी. इसके अलावा गांव में जर्दा, तंबाकू, खैनी बेचने के लिए मना किया गया है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}