trendingNow11737589
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan में बिपरजॉय ने मचाया कहर! हजारों लोग बेघर होने मजबूर, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

Weather Alert: गुजरात के तटीय इलाकों में बिपरजॉय ने कहर दिखाना शुरू कर दिया है. इस खतरनाक चक्रवात का असर पाकिस्तान में भी देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि बिपरजॉय की वजह से कराची के हजारों लोग घर छोड़ने के लिए मबजूर हो गए हैं.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Jun 14, 2023, 04:17 PM IST

Cyclone Biparjoy In Pakistan: मौसम विभाग ने बिपरजॉय को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है. गुजरात और महाराष्ट्र के आस-पास के तटीय इलाकों को खाली करा लिया गया है. भारत के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस भयानक आपदा पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ के पाकिस्तान पहुंचने की आशंका है. इसी बीच पाकिस्तान के तटीय इलाकों और छोटे द्वीपों में रहने वाले हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं. तेज हवाओं, बारिश और ऊंची लहरों ने चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के आगमन की आहट दे दी है. आपको बता दें कि ‘बिपरजॉय’ का अर्थ बंगाली भाषा में आपदा है. इसे बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान की श्रेणी में रखा गया है.

पाकिस्तान के इन इलाकों में चक्रवात का कहर

बिपरजॉय के 140 किलोमीटर से लेकर 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाओं के साथ यहां पहुंचने के आसार हैं. हवाओं की रफ्तार बढ़कर 170 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती हैं. अब तक की लेटेस्ट अपडेट की मानें तो इस चक्रवात के उत्तर की ओर बढ़ते रहने के बाद फिर पूर्व की ओर मुड़ने और थट्टा जिले के केटी बंदर और भारत के गुजरात तट के बीच पहुंचने के आसार हैं. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार थट्टा, बदीन, सजवल, थारपारकर, कराची, मीरपुर खास, उमरकोट, हैदराबाद, ओरमारा,टांडा अल्लाहया और टांडो मोहम्मद खान में इसका काफी असर दिख सकता है.

बेघर हुए कराची के लोग

सिंध के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार तीन जिलों के सात तालुकों में रहने वाले 71,380 लोगों में से 56,985 लोगों को मंगलवार शाम तक निकाला गया है. सरकारी स्कूलों और कॉलेजों सहित विभिन्न स्थलों पर 37 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं. पाकिस्तानी नौसेना के अनुसार, नौसेनिकों ने शाह बंदर के विभिन्न गांवों से 700 लोगों को निकाला है और समुद्र से 64 मछुआरों को बचाया गया है.

(इनपुट: एजेंसी)

Read More
{}{}