trendingNow12192265
Hindi News >>देश
Advertisement

Paris Olympics: बिलकिस मीर ने किया देश का नाम रोशन, पेरिस ओलिंपिक में पहली भारतीय महिला ज्यूरी सदस्य बनीं

Bilkis Mir Paris Olympics: कश्मीर की जल रानी बिलकिस मीर ने एक और उपलब्धि हासिल की है. वह इस साल होने वाले ओलंपिक खेलों में जूरी सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं.

Paris Olympics: बिलकिस मीर ने किया देश का नाम रोशन, पेरिस ओलिंपिक में पहली भारतीय महिला ज्यूरी सदस्य बनीं
Stop
Syed Khalid Hussain|Updated: Apr 06, 2024, 07:45 PM IST

Bilkis Mir Paris Olympics: कश्मीर की जल रानी बिलकिस मीर ने एक और उपलब्धि हासिल की है. वह इस साल होने वाले ओलंपिक खेलों में जूरी सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. बिलकिस को दुनिया भर में सैकड़ों पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है और जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी उन्हें खेल राज्य पुरस्कार से नवाजा है. आज वह जम्मू कश्मीर भर में हजारों युवाओं के लिए प्रेरणा हैं.

बिलकिस मीर ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया

कश्मीर घाटी की जल महिला के नाम से मशहूर बिलकिस मीर ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है. कश्मीर घाटी की कयाकिंग और कैनोइंग की वाटर स्पोर्ट्स चैंपियन, पेरिस में होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों के लिए जूरी सदस्य बनने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं. बिलकिस मीर श्रीनगर की पूर्व वाटर स्पोर्ट्स चैंपियन और ट्रेनर हैं. जिन्होंने दर्जनों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जल खेल चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया है.

डल झील से अपनी यात्रा शुरू की

बिलकिस ने विश्व प्रसिद्ध श्रीनगर की डल झील से अपनी यात्रा शुरू की और आज 30 साल के संघर्ष के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे खेलों के पोडियम पर जूरी सदस्य बनने में सफल रहीं. बिलकिस मीर ने कहा कि यह एक सपना सच होने जैसा है, यह सिर्फ मेरे लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है. पेरिस ओलंपिक सबसे बड़ा है और हर ओलंपिक का यहां तक ​​पहुंचने का सपना होता है.

मैं आभारी हूं और मुझे खुशी है..

उन्होंने कहा कि मैं आभारी हूं और मुझे खुशी है कि मैं देश को यह सम्मान दिला सकी. जम्मू कश्मीर में एक अद्भुत जलक्षेत्र है और यही कारण है कि हमारे पास अद्भुत प्रतिभाएं हैं. यूरोप हमेशा हर देश से आगे रहा है और इस बार केवल दो एशियाई देश हैं, एक भारत जिसका प्रतिनिधित्व मैं कर रही हूं और एक जापान का. यह हमारे देश के लिए बहुत फलदायी होगा”

कैनोइंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया

जम्मू और कश्मीर प्रशासन को भेजे गए एक पत्र में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बिलकिस मीर की नियुक्ति की पुष्टि की है. बिलकिस ने कैनोइंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और पहले भी एक से अधिक बार राष्ट्रीय महिला टीम को कोचिंग दी है. बिलकिस इससे पहले चीन के हांग्जो में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में जूरी सदस्य के रूप में नियुक्त होने वाली एकमात्र भारतीय महिला और जम्मू और कश्मीर की पहली महिला भी थीं. 

दे रहीं युवाओं को ट्रेनिंग

बिलकिस मीर, जम्मू कश्मीर और पूरे देश में दर्जनों लड़के-लड़कियों को सीखा रही हैं. उन्हें उम्मीद है कि उनकी मेहनत से हजारों बिलकिस पैदा होंगे, जो प्रतिभा वह युवाओं में देख रही हैं. बिलकिस मीर ने कहा, "मुझे यकीन है कि भविष्य में कश्मीर में कई और बिलकिस मीर होंगे. हमारा केंद्र शासित प्रदेश प्रतिभाओं से भरा हुआ है."

Read More
{}{}