trendingNow12303242
Hindi News >>देश
Advertisement

Bihar TET 2024 Exam Postponed: NEET फर्जीवाड़े विवाद के बीच बिहार में TET परीक्षा स्थगित, बोर्ड ने बताई वजह

Bihar TET: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने अपरिहार्य परिस्थितियों का हवाला देते हुए बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2024-II को स्थगित कर दिया है. समिति की ओर से कहा गया है कि परीक्षा की नई तारीख जल्दी ही घोषित की जाएगी.

Bihar TET 2024 Exam Postponed: NEET फर्जीवाड़े विवाद के बीच बिहार में TET परीक्षा स्थगित, बोर्ड ने बताई वजह
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Jun 22, 2024, 12:39 PM IST

Bihar TET Exam News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 26 से 28 जून तक होने वाली दूसरी शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित कर दी है . बोर्ड ने बयान जारी करते हुए कहा है कि शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा, 2024-II में सम्मिलित होने वाले शिक्षक अभ्यर्थी को सूचित किया जाता है कि 26 से 28 जून के बीच दोनों पालियों में आयोजित होने वाली सक्षमता परीक्षा को अपरिहार्य कारणवश स्थगित की जाती है. 

दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्रधान शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिए भी परीक्षा 28 और 29 जून को होनी है . कई शिक्षक संगठनों ने दोनों परीक्षाओं की तिथि एक साथ होने के कारण तिथि बढ़ाने की मांग की थी . माना जा रहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसी कारण परीक्षा स्थगित की है . वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से प्रधान शिक्षक के पदों पर नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा निर्धारित समय पर होगी .

85 हजार से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित परीक्षा में 85 हजार से भी अधिक शिक्षक शामिल होंगे. समिति के अनुसार, स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा 2024-II जो 26 से 28 जून के बीच आयोजित की जानी थी, उसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है .

परीक्षा का प्रवेश पत्र हालांकि शुक्रवार को ही जारी किया गया था . प्राथमिक विद्यालय के (कक्षा एक से पांच) शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के (कक्षा छह से आठ) के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा नौवीं से 10वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 11वीं से 12वीं) के शिक्षकों के लिए परीक्षा आयोजित की जानी है . परीक्षा में 2:30 घंटे में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने होंगे . बोर्ड ने बताया है कि जल्द ही नई तिथि की घोषणा की जाएगी .

Read More
{}{}