Tongue Cleaner: जानिए रोज इस्तेमाल किए जाने वाले जीभ क्लीनर का इतिहास

After Brush

ब्रश करने के बाद जीभ को साफ करना बेहद जरूरी होता है. आप भी प्रतिदिन ब्रश करने के बाद जीभ को जरूर से साफ करते होंगे.

Tongue Cleaning Tool

क्या आप जानते हैं कब से लोग जीभ को साफ करने वाले यंत्र टंग क्लीनर का इस्तेमाल कर रहे है? चलिए हम आपको बता देते हैं.

Clean Tongue

टंग क्लीनर जिसे लोग जीभ खुरचनी या जीभ ब्रश भी कहते है, इसे जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी को साफ करने के लिए यूज किया जाता है.

Doctor

डॉक्टर के मुताबिक टंग क्लीनर को यूज करना बेहद जरूरी होता है. स्वक्क्ष सांस और जीभ को क्लीन बनाए रखने के लिए हर किसी को इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

Ayurvedic Medicine

कहां जाता है कि भारत के आयुर्वेदिक चिकित्सा में 3,000 साल पहले टंग क्लीनर की उत्पत्ति हुई थी. जिसे दैनिक अभ्यास में प्रयोग किया जाता था, इससे मौखिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता था.

Medical Texts

इस अभ्यास का उल्लेख प्राचीन चीनी चिकित्सा ग्रंथों में भी किया गया था, जहां माना जाता था कि यह शरीर की ऊर्जा को संतुलित करने में मदद करता है.

Foreign

विदेश में सदियों से लोग जीभ को साफ करने वाले यंत्र टंग क्लीनर का इस्तेमाल करते आ रहे है.

Varieties

वहीं 20वीं शताब्दी में जीभ को साफ करने वाले यंत्रों की विभिन्न-विभिन्न वैरायटी मार्केट में मिलने लगी. जिससे इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करने लगे.

Types of Tongue Cleaner

आज के समय में लोग अलग-अलग तरह के जीभ साफ करने वाले उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं. वो या तो प्लास्टिक का बना होता है या फिर धातु जैसे- सोना, चांदी, तांबे, टीन और पीतल.

Copper Tongue Cleaner

भारत के उपमहाद्वीप में आधुनिक समय से तांबे के बने टंग क्लीनर का इस्तेमाल किया जा रहा है. कहां जाता है कि तांबे से बना टंग क्लीनर का यूज करना सेहत और मुंह के लिए फायदेमंद होता है.

Way of Using

अगर आप जीभ क्लीनर को गलत तरीके से उपयोग करते है तो इससे आपको उल्टी के साथ जीभ कटने की भी संभावना हो सकती है. इसलिए कभी भी जल्दबाजी में टंग क्लीनर का इस्तेमाल न करें.

Disclaimer

यहां प्रस्तुत की गई तमाम जानकारी सामान्य है. Zee न्युज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story