Chanakya Niti: जानें मृत्यु पश्चात नरक में जगह पाने वाले व्यक्ति के गुण!

Sanatan Dharma

सनातन धर्म के अनुसार, लोग मृत्यु पश्चात या तो स्वर्ग में जगह पाते हैं या फिर नरक.

Swarg/Nark

स्वर्ग और नरक में जगह पाना इंसानी जीवन के वो दो पहलू हैं, जिसे व्यक्ति के संपूर्ण जीवन में किए गए कर्मों के लेखा-जोखा के तौर पर फल स्वरूप प्राप्त होता है.

Human Life

मानवीय जीवन का सबसे बड़ा सत्य है कि जो धरती पर आया है उसे एक न एक दिन मृत्यु को गले लगाना ही होगा. कोई भी यहां अजर-अमर होकर नहीं आया है.

Acharya Chanakya

जीवन के इसी पहलू के बारे में आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ बातों का उल्लेख किया है. जिसमें उन्होंने बताया है कि किन लोगों को मृत्यु के बाद नरक में जगह मिलती है.

After Death

आचार्य चाणक्य के अनुसार, मृत्यु के बाद नरक में जगह पाने वाले व्यक्ति के गुणों के बारे में जानने के लिए आखिरी स्लाइड तक जरूर से बने रहे.

Dirty Vision

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, जिन लोगों की दृष्टि गंदी और नीच प्रवृत्ति की होती है उन्हें मृत्यु के बाद नरक में जगह मिलती है.

Lust Greed

जो लोग धन, वासना के लालच और अहंकार में चूर होते हैं वो मृत्यु पश्चात नरक भोगने के अधिकारी होते है.

Hurting Parents

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग अपने कर्मों से माता-पिता, बुजुर्ग और स्त्रियों के मन को ठेस पहुंचाते हैं वह नरक में जगह पाते है.

Selfishness

जो व्यक्ति अपनों से दुश्मनी रखते है और अपने निजी स्वार्थ के लिए दूसरों का बुरा चाहते है, वैसे इंसान को नरक भोगना पड़ता है.

Hurting Words

अगर कोई व्यक्ति अपनी वाणी से किसी के मन को दुख पहुंचाता है, तो ऐसे इंसान को मृत्यु के बाद नरक में जगह मिलती है.

Dirty Thoughts

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि जो लोग बालिकाओं के प्रति गंदे विचार और गरीबों का शोषण करते हैं. वैसे इंसान नरक में स्थान पाते है.

Double Faced

जिन लोगों में मुंह पर मीठा बोल बोलने और पीठ पीछे छुरा घोंपने की प्रवृत्ति होती है. वो लोग कभी स्वर्ग में स्थान नहीं पाते है.

VIEW ALL

Read Next Story