trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02098692
Home >>बिहार बजट 2023

Bihar Budget: कब पेश किया गया था बिहार का पहला बजट, जानें रोचक तथ्य

Bihar Budget: बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा था साल 1951 में राज्य को खाद्यान्न की भारी कमी उठानी पड़ी थी. उन्होंने तब कहा था कि बिहार के लोगों को नेपाल के चावल से खाना पड़ता है. आइए जानते हैं कि बिहार का पहला बजट कब पेश किया गया था.

Advertisement
बिहार के पहले बजट को जानिए
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 07, 2024, 02:25 PM IST

Bihar Budget: 12 फरवरी को बिहार विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा. इस बार बिहार का बजट डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री सम्राट चौधरी पेश करेंगे. क्या आप जानते हैं कि बिहार का पहला बजट कब पेश किया गया था. बिहार का पहला बजट किसने पेश किया था. तब के वित्तमंत्री अनुग्रह नारायण सिंह ने सदन में राज्य का बजट पेश किया था. तब वित्तमंत्री ने कोई नई योजना नहीं जारी की थी. सबसे अहम बात ये कि खर्च में कटौती की अपील भी की थी. आइए जानते हैं कि बिहार का पहला बजट कब पेश किया गया था.

बिहार का पहला बजट कब पेश किया गया?
साल 16 मई 1952 को बिहार का पहला बजट पेश किया गया था. यह बजट वित्त वर्ष 1952-53 के लिए पेश किया गया था. वित्त मंत्री अनुग्रह नारायण सिंह ने बजट पेश किया था. तब बिहार विधानसभा में 30 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया था. इस दौरान वित्त मंत्री ने केंद्र सरकार से अतिरिक्त आर्थिक सहायता मांगी थी. इसके बाद केंद्र ने बिहार को 7 लाख 61 हजार टन खाद्यान्न भेजा था. 

अनुग्रह नारायण सिंह का बजट भाषण
तब वित्त मंत्री ने सदन में कहा था कि बिहार में खाद्यान्न की कमी की वजह से प्रदेश सरकार को 2 करोड़ रुपए का आर्थिक घाटा हुआ. बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा था साल 1951 में राज्य को खाद्यान्न की भारी कमी उठानी पड़ी थी. उन्होंने तब कहा था कि बिहार के लोगों को नेपाल के चावल से खाना पड़ता है. उस वक्त सदन में बजट भाषण में अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा था कि साल 1952 में प्रदेश में मकई और रबी की फसल अच्छी हुई है. 

यह भी पढ़ें:CM नीतीश की 2025 में हो जाएगी छुट्टी! क्या PM मोदी से मिलने की यही वजह है?

पहल बजट 2 करोड़ घाटे किया गया था पेश 
अब जानते हैं कि बिहार विधानसभा में वित्त वर्ष 1952-53 के लिए 30 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया था. तब बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री अनुग्रह नारायण सिंह ने अनुमान लगाया था कि प्रदेश के कई स्रोतों से 28 करोड़ रुपए की आय होगी. इसका सीधा मतलब है कि बिहार का पहला बजट 2 करोड़ रुपए के घाटे का पेश किया गया था.

 

Read More
{}{}