trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02393223
Home >>JH Simdega

Jharkhand Bandh: झारखंड को बंद कराने सड़कों पर उतरे लोग, रांची से लेकर बोकारों तक थमा गाड़ियों का पहिया

21 August Jharkhand Bandh: सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा एससी एसटी के आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर आज भारत बंद है. जिसका असर पूरे देश भर में देखा जा रहा है. वहीं, झारखंड के अलग- अलग जिले में भी इसका व्यापक असर देखने को मिला है. 

Advertisement
झारखंड को बंद कराने सड़कों पर उतरे लोग, रांची से लेकर बोकारों तक थमा गाड़ियों का पहिया
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 21, 2024, 12:46 PM IST

21 August Jharkhand Bandh: अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर के विभिन्न संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. जिसका असर पूरे देश भर में देखा जा रहा है. वहीं, झारखंड के अलग- अलग जिले में भी इसका व्यापक असर देखने को मिला है. 

राजधानी रांची में दिखने लगा भारत बंद का असर
आरक्षण से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ बुलाए गए भारत बैंड का असर राजधानी रांची में भी देखने को मिल रहा है. भारत बंद की जानकारी संभवत तमाम लोगों को हो चुकी हैं, इसलिए वह अपने घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं. जिस वजह से रांची के सरकारी बस स्टैंड में बसे तो खड़ी है, लेकिन पैसेंजर की कमी की वजह से बस परिचालक को ठप करना पड़ रहा है. अमूमन जी टिकट काउंटर पर सवेरे से ही भीड़ देखी जाती है, वहां पर आज सन्नाटा है और बस पैसेंजर्स के इंतजार में खड़ी है. बसों में एक दो पैसेंजर ही हैं और पूरी बस खाली है. बस संचालकों का कहना है कि अगर पैसेंजर होता है, तो फिर बस को चलाने की सोचेंगे वरना बस खड़ी रहेगी.

धनबाद के भीम आर्मी समर्थक उतरे सड़क पर
एससी एसटी आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आये फैसले के खिलाफ आज भारत बंद का असर कोलांचल धनबाद के विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिला है. झरिया सिंदरी मुख्य मार्ग को जाम कर प्रदर्शन कर रहे है. वहीं ,केंदुआ के पास धनबाद बोकारो मुख्य मार्ग को जाम कर दिया गया है. बाघमारा में भी इसका असर देखने को मिला है.भीम आर्मी समर्थक हरिणा चौक पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे है. साथ ही सड़कों और आवागम को ठप कर दिया है. कोलियरी क्षेत्र होने के कारण भारी वाहनों की लंबी कतारें लग गयी है. बन्द समर्थकों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि अविलंब फैसला नहीं बदला गया तो हम लोग केंद्र सरकार को भी बदल देंगे.

बोकारो में बंद समर्थक
बोकारो में बंदी का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है. लंबी दूरी की गाड़ियों का आवागमन बाधित है वही बैंक सहित अन्य प्रतिष्ठान खुले हुए हैं. बोकारो में बंदी को देखते हुए जहां प्राइवेट स्कूलों को बंद रखा गया है वहीं, सरकारी स्कूल खुले हुए है. बोकारो में जगह जगह बंद समर्थक बंद कराते हुए देखे गए. बोकारो के नयामोड़, सेक्टर 4 में बंद समर्थक बंदी कराते हुए देखे गए. इस दौरान बंद समर्थकों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का जो बर्डिक्शन आया है जिसमें क्रीमी लेयर और नॉन क्रीमी लेयर में दलित वर्ग को बांटा गया है जिसका विरोध हम लोग कर रहे है साथ ही आईएएस का बिना परीक्षा दिए प्रन्नोती का विरोध कर रही है. उन्होंने कहा की केंद्र सरकार इसपर जल्द से जल्द निर्णय ले.

ये भी पढ़ें: Bharat Bandh LIVE: बिहार के कई जिलों में रोक दी गई ट्रेनें, तो रांची में थम गया गाड़ियों का पहिया, जानिए एक एक अपडेट

सरायकेला में JBKSS संगठन द्वारा भारत बंद पर समर्थन
अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर के विभिन्न संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. वहीं, झारखण्ड के सरायकेला जिले के आदित्यपुर के टोल ब्रिज के समीप JBKSS संगठन के द्वारा भारत बंद पर समर्थन किया गया है. जेबीकेएसएस नेताओं ने कहा कि हमलोग एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर संसद द्वारा एक नए कानून को पारित करने की भी मांग कर रहे हैं, जिसे संविधान की नौवीं सूची में समावेश के साथ संरक्षित किया जाए. भारत बंद का देखें सरायकेला में असर दलित और आदिवासी संगठनों ने बुधवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है. यह बंद हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर बुलाया गया है. 

गोड्डा में भारत बंद का व्यापक असर
गोड्डा में भारत बंद का व्यापक असर पड़ा है. नेशनल हाईवे 133 पर जगह-जगह जाम है. शहर के कारगिल चौक पर भीम आर्मी एंव झामुमो, कांग्रेस समर्थकों ने जाम कर दिया है. झामुमो में दर्जनों गाड़ियां फंसी हुई है. नारेबाजी भी हो रही है, महागामा सबडिवीजन के मोहनपुर चौक पर भी समर्थकों ने बांस-बल्ला लगाकर हाईवे जाम कर दिया है. गोड्डा में बाजार भी बंद है.  

सिमडेगा में चक्का जाम 
क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए आदेश के विरोध में आज सिमडेगा में चक्का जाम किया गया है. शहरी क्षेत्र के झूलन सिंह चौक पर कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अलावा अन्य छोटे दलों ने भी चक्का जाम में शामिल होकर सुप्रीम कोर्ट के क्रीमीलेयर व्यवस्था के खिलाफ में आक्रोश व्यक्त किया है. झूलन सिंह चौक पर लगभग 8 बजे से रोड जाम किया गया है. 9:15 बजे के करीब पुलिस ने रोड जाम हटा दिया. इस दौरान कांग्रेस पार्टी के अलावा अन्य पार्टियों के कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई. रोड जाम के कारण एनएच 143 पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई. बसों का परिचालन भी प्रभावित हुआ. जिस कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा हैं. जिले में छोटे यात्री वाहनों का परिचालन भी सामान्य दिनों की तरह कम है. अन्य दिनों की तरह शहरी क्षेत्र में सभी तरह की दुकान खुली हुई है .

गढ़वा में भारत बंद का असर 
सर्वोच्च न्यायलय के द्वारा एसटी एससी के आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर विभिन्न संगठनों का आहूत भारत बंद का गढ़वा मे भी असर देखने को मिल रहा है. सुबह से ही एनएच 75 सड़क को जाम कर दिया गया है. सविंधान आरक्षण बचाओ मोर्चा के बैनर तले शहर के चिनियां रोड, रंका मोड़ को पोकलेन मशीन के द्वारा सड़क के बीचो बीच लगाकर अवगमन को पूरी तरह बाधित कर दिया गया है. मौके मोर्चा के जिला अध्यक्ष अरविंद तूफानी ने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने जो एससी एसटी के बारे में फैसला दिया हैं, वो वापस नहीं लिए तो हमारा आंदोलन जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें: भारत बंद है! बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा आज, टेंशन में अभ्यर्थी,कैसे पहुंचे सेंटर

Read More
{}{}